Coronavirus in maharashtra: महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी चिंचवाड में स्कूल बंद, राज्य के छह शहरों में जिम, थिएटर, स्विमिंग पूल Closed

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 13, 2020 05:54 PM2020-03-13T17:54:39+5:302020-03-13T19:00:09+5:30

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में जो लोग कोरोना वायरस के परीक्षण में पोजिटिव पाये गये हैं, उनकी स्थिति स्थिर है और यात्रियों पर निगरानी बढ़ाने के लिए हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Coronavirus Schools closed in Pune and Pimpri chinchwad CM announces closure of Gym, Theatre, Swimming pools in Six cities | Coronavirus in maharashtra: महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी चिंचवाड में स्कूल बंद, राज्य के छह शहरों में जिम, थिएटर, स्विमिंग पूल Closed

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगले आदेश तक राज्य के छह शहरों में जिम, थिएटर, स्विमिंग पूल बंद रहेगा। (file photo)

Highlightsठाकरे ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह ली जानी चाहिए।निर्देश भी दिया कि जरूरत पड़ने पर पुणे के समीप पिंपरी चिंचवाड के अस्पताल में पृथक केंद्र की भी व्यवस्था की जाए।

मुंबईः कोरोना वायरस के मद्देनजर महाराष्ट्र के पुणे और पिंपरी चिंचवाड में स्कूल बंद हो गए है। एहतियात रूप में आगामी आदेश तक तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है।

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए शुक्रवार रात से सभी सिनेमाहाल, जिम और मॉल बंद करने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा कि सरकार शुक्रवार रात 12 बजे से महामारी अधिनियम 1897 लागू कर रही है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जहां भी संभव हो कंपनियों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देनी चाहिए। ठाकरे ने अगले आदेश तक पुणे और पिम्परी, चिंचवाड़ क्षेत्र में स्कूल बंद रखने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि उन स्कूलों में आयोजित होने वाली एसएससी परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ही होंगी। उन्होंने सदन को यह भी बताया कि महाराष्ट्र में अब तक 17 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जिनमें पुणे में 10, मुंबई और नागपुर में तीन-तीन और ठाणे में एक मामला शामिल है। मुख्यमंत्री ने लोगों से मॉल जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करने का आग्रह किया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगले आदेश तक राज्य के छह शहरों में जिम, थिएटर, स्विमिंग पूल बंद रहेगा। ये शहर है मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, पुणे, पिंपरी चिंचवाड़ और नागपुर। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने विधानसभा में कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर महामारी रोग अधिनियम को लागू किया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में जो लोग कोरोना वायरस के परीक्षण में पोजिटिव पाये गये हैं, उनकी स्थिति स्थिर है और यात्रियों पर निगरानी बढ़ाने के लिए हवाई अड्डों और बंदरगाहों पर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

उन्होंने लोगों से भीड़भाड़ वाली जगहों, धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों से बचने की अपील की। ठाकरे ने कहा कि मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करने के लिए चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह ली जानी चाहिए और ग्राम सभाओं को गांवों में इस कोरोना वायरस के बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए।

उन्होंने यह निर्देश भी दिया कि जरूरत पड़ने पर पुणे के समीप पिंपरी चिंचवाड के अस्पताल में पृथक केंद्र की भी व्यवस्था की जाए। फिलहाल केवल पुणे के नायडू अस्पताल में पृथक सुविधा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन मेडिकल उपकरणों को खरीदने की जरूरत है, उन्हें जिला नियोजन कोष से खरीदा जाना चाहिए।

नागपुर में कोरोना वायरस की जांच में दो और पुणे में एक और मामले की पुष्टि के साथ ही शुक्रवार को महाराष्ट्र में इस विषाणु से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 17 हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। महाराष्ट्र में अब तक पुणे में 10, मुंबई और नागपुर में तीन-तीन और ठाणे में एक कोरोना वायरस के मामले की पुष्टि हुई है।

मंडलायुक्त संजीव कुमार ने कहा कि नागपुर में दो दिन पहले 45 वर्षीय एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई थी जिसके बाद शुक्रवार को उक्त व्यक्ति की पत्नी और दोस्त के भी जांच में संक्रमित होने की पुष्टि हुई। कुमार ने कहा, “व्यक्ति अपनी पत्नी और दोस्त के साथ पिछले सप्ताह अमेरिका से लौटा था।”

अधिकारियों ने बताया कि उसे शहर में स्थित इंदिरा गांधी सरकारी मेडिकल कालेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने कहा कि उक्त व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि होने के बाद उसके संपर्क में आए 15 लोगों की निगरानी की जा रही थी और उनके नमूने प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए थे। व्यक्ति की पत्नी और दोस्त का यहां सरकारी अस्पताल में उपचार चल रहा है। वहीं, पुणे में अमेरिका की यात्रा कर आए एक और व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई।

Web Title: Coronavirus Schools closed in Pune and Pimpri chinchwad CM announces closure of Gym, Theatre, Swimming pools in Six cities

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे