बिहार विधानसभा चुनावों पर कोरोना का साया! राज्य और केंद्र सरकार जल्द करेंगे चर्चा, पढ़ें स्पेशल रिपोर्ट

By संतोष ठाकुर | Published: April 21, 2020 07:12 AM2020-04-21T07:12:23+5:302020-04-21T07:12:23+5:30

Coronavirus impact on Bihar Assembly Election 2020 state and center discuss soon | बिहार विधानसभा चुनावों पर कोरोना का साया! राज्य और केंद्र सरकार जल्द करेंगे चर्चा, पढ़ें स्पेशल रिपोर्ट

Nitish Kumar (File Photo)

Highlightsबिहार में जदयू-भाजपा की गठबंधन वाली सरकार है. राज्य सरकार का कार्यकाल नवंबर में पूरा हो रहा है.  बिहार सरकार ने भी अब तक चुनाव आयोग से कोई संपर्क नहीं किया है.

 नई दिल्ली: कोरोना वायरस का साया बिहार विधानसभा चुनाव पर पड़ने की आशंका दिख रही है. जिस तरह से कोरोना के मामले देश में बढ़ रहे हैं और सरकार ऐहतियाती कदम उठाने की सलाह दे रही है उसे देखते हुए बिहार में चुनाव के समय पर होने की संभावना कम ही है. केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्य में स्थिति का आकलन करने के बाद ही कोई फैसला लेने का निर्णय किया है. बिहार में विधानसभा चुनाव अक्तूबर में होने हैं. चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चुनाव में बड़े स्तर पर व्यक्तियों और सामान का एक से दूसरी जगह आना-जाना होता है. ऐसे में उस समय तक सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर क्या स्थिति होती है, यह देखना होगा. हम राज्य और केंद्र सरकार से इस पर चर्चा करने वाले हैं.

बिहार में सीवान सहित 5 जिलों में कोरोना का प्रभाव सबसे ज्यादा

चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नवंबर में बिहार विधानसभा का कार्यकाल पूरा हो रहा है. हमें उस लिहाज से अक्तूबर में चुनाव संपन्न कराते हुए नतीजे घोषित करने होंगे. लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच क्या चुनाव कराना आसान होगा. हम इसे लेकर समीक्षा कर रहे हैं. इस अधिकारी ने कहा कि हालांकि बिहार में सीवान सहित करीब 5 जिलों में ही करोना का अधिक प्रभाव है. लेकिन इसके फैलने की आशंका बनी हुई है. ऐसे में हमें भी व्यापक समीक्षा और राजनीतिक दलों से चर्चा करने की आवश्यकता है.

बिहार सरकार ने अब तक चुनाव आयोग से नहीं किया संपर्क

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि बिहार सरकार ने भी अब तक चुनाव आयोग से कोई संपर्क नहीं किया है. साथ ही कोरोना की वजह से राज्य सरकार फिलहाल राज्य में किसी भी तरह के ऐसे कार्य को लेकर तैयार नहीं है. जिसमें बड़े स्तर पर लोगों का मूवमेंट या आवाजाही हो. विधानसभा चुनाव में क्योंकि बड़ी संख्या में अर्धसैनिक बलों, पुलिस प्रशासन और चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों को एक से दूसरी जगह जाना पड़ता है. ऐसे में राज्य सरकार इसको लेकर क्या रुख रखती है, हम इस पर भी राज्य सरकार से चर्चा करने वाले हैं. बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें हैं. राज्य में जदयू-भाजपा की गठबंधन वाली सरकार है. राज्य सरकार का कार्यकाल नवंबर में पूरा हो रहा है. 

Web Title: Coronavirus impact on Bihar Assembly Election 2020 state and center discuss soon

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे