छत्तीसगढ़ में ‘किसान न्याय’ योजना की शुरुआत, सोनिया गांधी बोलीं-यह राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि

By भाषा | Published: May 21, 2020 04:46 PM2020-05-21T16:46:44+5:302020-05-21T16:46:44+5:30

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जरिए छत्तीसगढ़ के किसानों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाकर फसल उत्पादन में प्रोत्साहन देने जैसे कदम उठाकर सीधे उनके बैंक खातों में धनराशि भेजने की शुरुआत की है।

Congress Sonia gandhi launches Nyay scheme for farmers in Chhattisgarh true tribute to Rajiv Gandhi | छत्तीसगढ़ में ‘किसान न्याय’ योजना की शुरुआत, सोनिया गांधी बोलीं-यह राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि

सोनिया गांधी के मुताबिक इस योजना के द्वितीय चरण में भूमिहीन आदिवासी कृषि मजदूरों को भी शामिल करने की योजना है। (file photo)

Highlightsलोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए ऐसी क्रांतिकारी योजनाएं राजीव गांधी को सच्ची श्रद्धांजलि होंगी।कार्यक्रम में सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए।

नई दिल्लीः कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर बृहस्पतिवार को छत्तीसगढ़ सरकार की ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ का शुभारंभ किया और इस मौके पर कहा कि यह पहल पूर्व प्रधानमंत्री के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से इस योजना की शुरुआत की गई। कार्यक्रम में सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शामिल हुए। योजना की शुरुआत के मौके पर सोनिया ने कहा, ‘‘छत्तीसगढ़ सरकार, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनके सभी साथियों को इस बात की बधाई देती है कि उन्होंने राजीव जी की भावना के अनुरूप एक बड़ा कदम उठाया है।’’

उन्होंने कहा कि ‘राजीव गांधी किसान न्याय योजना’ के जरिए छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के किसानों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करवाकर फसल उत्पादन में प्रोत्साहन देने जैसे कदम उठाकर सीधे उनके बैंक खातों में धनराशि भेजने की शुरुआत की है।

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के मुताबिक इस योजना के द्वितीय चरण में भूमिहीन आदिवासी कृषि मजदूरों को भी शामिल करने की योजना है। ये एक बहुत अनोखा निर्णय है। इससे वो सब आत्मनिर्भर बनेंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘ मेरा मानना है कि ऐसी कारगर योजनाओं को सही मायने में जमीनी स्तर पर लागू कर इनका लाभ जन-जन तक पहुंचाकर उनके जीवन में परिवर्तन लाना ही सही मायने में राजीव गांधी जी के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।’’

इस योजना के तहत खरीफ 2019 से धान तथा मक्का लगाने वाले किसानों को अधिकतम 10 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से सहायता राशि दी जाएगी। राज्य के 19 लाख किसानों को 5700 करोड़ रुपए की राशि चार किश्तों में सीधे उनके खातों में भी हस्तांतरित की जाएगी।

युवा कांग्रेस के नेता ने केंद्र से ‘न्याय’ जैसी योजना लाने की मांग की

महाराष्ट्र युवा कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को केंद्र से मांग की कि उसे ‘न्याय’ जैसी योजना लेकर आनी चाहिए जिसका वायदा पिछले साल लोकसभा चुनाव से पहले गरीबों और जरूरतमंदों के लिए कांग्रेस ने किया था। प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष सत्यजीत ताम्बे ने कहा कि केंद्र को जरूरतमंद परिवारों को अगले छह महीने तक छह हजार रुपये प्रति माह उपलब्ध कराने चाहिए, जिससे संकट के समय में वे अपने अपने लिए अनाज तथा अन्य आवश्यक वस्तुएं खरीद सकें।

उन्होंने कहा कि भाजपा नीत केंद्र सरकार को आर्थिक रूप से पिछड़े तबकों के लिए कोई योजना क्रियान्वित करनी चाहिए। ताम्बे ने कहा कि महाराष्ट्र युवा कांग्रेस ने राज्य में लगभग 29 हजार परिवारों को 200-200 रुपये नकद वितरित किए हैं।

Web Title: Congress Sonia gandhi launches Nyay scheme for farmers in Chhattisgarh true tribute to Rajiv Gandhi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे