राजस्थानः लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन

By आदित्य द्विवेदी | Published: January 10, 2018 11:27 PM2018-01-10T23:27:04+5:302018-01-10T23:28:51+5:30

राजस्थान में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उप चुनाव को वसुंधरा सरकार के लिए परीक्षा माना जा रहा है।

Bypolls in Rajasthan: BJP-Congress candidate files nomination | राजस्थानः लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन

राजस्थानः लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी-कांग्रेस उम्मीदवारों ने दाखिल किए नामांकन

राजस्थान की अजमेर और अलवर लोकसभा सीटों के लिए बीजेपी और कांग्रेस उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके अलावा मांडलगढ़ विधानसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल हुआ। इन सीटों पर 29 जनवरी को मतदान होगा। बुधवार को नामांकन पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन था।

अलवर लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी और राजे मंत्रिमंडल में श्रम मंत्री डॉ जसवंत सिंह यादव ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। अलवर लोकसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी डा कर्ण सिंह यादव ने पिछली आठ जनवरी को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। वहीं अजमेर लोकसभा क्षेत्र से पूर्व केंद्रीय मंत्री सांवरलाल जाट के पुत्र और बीजेपी उम्मीदवार रामस्वरूप लांबा और कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व कांग्रेस विधायक रघु शर्मा ने अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल किए। 

बता दें कि पिछले साल सांवर लाल जाट और चांदनाथ के निधन के कारण ये दोनों लोकसभा सीटें खाली हो गई थी। मांडलगढ सीट से विधायक कीर्ति कुमारी का भी निधन हो गया था जिस कारण यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं। इन सभी सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार जीते थे। सांवरलाल जाट ने लोकसभा चुनाव में राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष सचिन पायलट को शिकस्त दी थी। ऐसे में विधानसभा चुनाव से एक साल पहले इसे वसुंधरा सरकार की अग्निपरीक्षा माना जा रहा है।

भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ विधानसभा क्षेत्र से बीजेपी प्रत्याशी शक्ति सिंह हाडा ने बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी विवेक धाकड़ ने अपना नामांकन पत्र मंगलवार को दाखिल कर दिया था। नामांकन पत्रों की जांच मंगलवार को की जाएगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 15 जनवरी है।

Web Title: Bypolls in Rajasthan: BJP-Congress candidate files nomination

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे