बिहार: कांग्रेस के पोस्टर में बजरंगबली ने किया पीएम मोदी, अमित शाह को 'भस्म', राहुल को मिला भगवान राम का आशीर्वाद

By एस पी सिन्हा | Published: December 1, 2018 03:15 PM2018-12-01T15:15:05+5:302018-12-01T15:15:05+5:30

कांग्रेस के इन पोस्टर के नीचे लिखा है 'भाजपा वोट के लिए भगवान की जाति, प्रधानमंत्री की जाति बताकर और जातीय सम्मेलन कर विकास की राजनीति खत्म कर रही है. जबकि कांग्रेस सामाजिक समरसता के साथ विकास की राजनीति कर रही है'.

bihar poster war in congress and bjp bajrangbali cursed modi shah lord ram blessed rahul gandhi | बिहार: कांग्रेस के पोस्टर में बजरंगबली ने किया पीएम मोदी, अमित शाह को 'भस्म', राहुल को मिला भगवान राम का आशीर्वाद

बिहार: कांग्रेस के पोस्टर में बजरंगबली ने किया पीएम मोदी, अमित शाह को 'भस्म', राहुल को मिला भगवान राम का आशीर्वाद

पटना, 30 नवंबर। बिहार में पोस्टरवार का मामला थमने का नाम हीं नही ले रहा है. जब भी सरकार को घेरना हो तो एक नया पोस्टर जारी कर दिया जाता है. इसी क्रम में एक बार फिर कांग्रेस ने नया पोस्टर जारी कर भारतीय जनता पार्टी पर तंज कसा है. पोस्टर पर कांग्रेस ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान पर निशाना साधा गया है. 

पोस्टर में राम भक्त हनुमान को दो ढंग से दिखाया गया है. एक में वे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को भस्म कर रहे रहे हैं. दूसरे में राहुल गांधी को श्रीराम और हुनमान जी 2019 में जीत का आशीर्वाद देते दिख रहे हैं. पोस्टर के जरिये यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उस बयान पर कटाक्ष किया गया है, जिसमें उनपर रामभक्त हनुमान को दलित और वंचित कहने के आरोप हैं. हालांकि इन पोस्टरों में लिखी हिंदी में ढेर सारी अशुद्धियां भी हैं.

पटना के आयकर चौराहे पर लगे इस पोस्टर की सबसे रोचक बात ये है कि, इसमें एक तरफ बजरंगबली की तस्वीर बनी हुई है, जिसमें दिखाया गया है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह और योगी आदित्यनाथ को 2019 में भस्म होने का शाप दे रहे हैं. वहीं दाहिनी तरफ राहुल गांधी की तस्वीर बनी है जिन्हें भगवान श्रीराम और बजरंगबली 2019 का चुनाव जीतने का आशीर्वाद दे रहे हैं.

रासलीला और कैरेक्टर ढीला के पोस्टर

कांग्रेस की तरफ से लगाए गये इन पोस्टरों में भाजपा और उसके नेताओं पर सीधा हमला करते हुए कई बातें लिखी हैं. 'कांग्रेस की सामाजिक समरसता पर जातीय राजनीति का शोर मचाने वाली भाजपा भगवान बजरंगबली की जाति बता रही है. भगवान बजरंगबली की जात बताकर भाजपाइयों ने घोर महापाप किया है'.

इस पोस्टर में लिखा हुआ है, 'जवाब दो भाजपा, तू करे तो रासलीला, मैं करूं तो कैरेक्टर ढीला'. इसके अलावा पोस्टर के सबसे नीचे ये भी लिखा है 'भाजपा वोट के लिए भगवान की जाति, प्रधानमंत्री की जाति बताकर और जातीय सम्मेलन कर विकास की राजनीति खत्म कर रही है. जबकि कांग्रेस सामाजिक समरसता के साथ विकास की राजनीति कर रही है'.

कांग्रेस की तरफ से लगाये गये इस पोस्टर में दो नेताओं के नाम दिख रहे हैं. एक नाम ईं. वेकटेश रमण का है, जिसके नीचे युवा कांग्रेस नेता लिखा हुआ है. जबकि दूसरा नाम सिद्धार्थ क्षत्रीय का है जो बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के पूर्व सचिव हैं.

यहां बता दें कि राजस्थान के अलवर में चुनाव प्रचार के दौरान यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने एक चुनावी रैली में बजरंगबली को दलित, वनवासी, गिरवासी और वंचित करार दिया था. उन्होंने कहा था कि हनुमान एक ऐसे देवता हैं, जो खुद वनवासी हैं और दलित हैं. इसके बाद से सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच से आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया और ये नेता एक दूसरे पर जातिवादी होने का आरोप लगा रहे हैं.

Web Title: bihar poster war in congress and bjp bajrangbali cursed modi shah lord ram blessed rahul gandhi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे