बाबरी विध्वंस मामला : कल दर्ज हो सकता है मुरली मनोहर जोशी का बयान

By भाषा | Published: July 22, 2020 10:04 PM2020-07-22T22:04:13+5:302020-07-22T22:04:13+5:30

विशेष सीबीआई अदालत बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले के 32 आरोपियों के इन दिनों बयान दर्ज कर रही है।

Babri Masjid demolition case Murli Manohar Joshi to depose before special CBI court | बाबरी विध्वंस मामला : कल दर्ज हो सकता है मुरली मनोहर जोशी का बयान

बाबरी विध्वंस मामला : कल दर्ज हो सकता है मुरली मनोहर जोशी का बयान

Highlightsविशेष अदालत ने सोमवार को आरोपी सुधीर कक्कड का बयान दर्ज किया, वह व्यक्तिगत रूप से अदालत में पेश हुए। लालकृष्ण आडवाणी का बयान भी 24 जुलाई को दर्ज किया जाएगा

बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में विशेष सीबीआई अदालत संभवत: गुरुवार को भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी का बयान दर्ज करेगी। सीबीआई की विशेष अदालत ने सोमवार को पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी का सीआरपीसी की धारा-313 के तहत बयान दर्ज करने की तारीख 24 जुलाई तय की थी। जबकि, भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी के बयान दर्ज करने की तारीख 23 जुलाई तय की गयी थी। विशेष न्यायाधीश एस के यादव ने इन दोनों नेताओं के बयान वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दर्ज किये जाने को कहा था।

अदालत इस मामले में 32 अभियुक्तो के बयान सीआरपीसी की धारा 313 के तहत दर्ज कर रही है। उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर रोजाना इस मामले की सुनवाई हो रही है। भाजपा नेता उमा भारती इस महीने व्यक्तिगत रूप से अदालत में हाजिर हो चुकी हैं। उन्होंने आरोप लगाया था कि उस समय की कांग्रेस सरकार ने राजनीतिक प्रतिशोध के तहत उन्हें इस मामले में फंसाया था।

अयोध्या में छह दिसंबर 1992 को कारसेवकों ने मस्जिद को ढहाया था। उनका दावा था कि इस स्थान पर भगवान राम का ऐतिहासिक राम मंदिर था। इस बीच, बुधवार को शिवसेना नेता सतीश प्रधान को सीबीआई की अदालत में बयान देने के लिये आना था लेकिन वह कोविड-19 संक्रमित पाये गये थे और पृथक-वास में है। इसलिये विशेष न्यायाधीश ने प्रधान का बयान रिकार्ड करने की अगली तारीख 28 जुलाई निर्धारित की है।

अदालत ने अभियुक्त ओम प्रकाश पांडेय की संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है । उनके बारे में 15—16 साल से कुछ पता नही चल रहा है, क्योंकि वह साधू हो गये थे । सीबीआई भी अभी तक उनकी तलाश नही कर सकी है । 

बयान दर्ज होने से पहले आडवाणी से मिले शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को शीर्ष भाजपा नेता व पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की। दोनों नेताओं की यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब दो दिन बाद ही 24 जुलाई को आडवाणी को बाबरी मस्जिद मस्जिद विध्वंस मामले की सुनवाई कर रही सीबीआई की विशेष अदालत में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बयान दर्ज कराना है।

सूत्रों ने बताया कि इस मामले को लेकर 92 वर्षीय आडवाणी से मुलाकात के दौरान शाह के साथ सरकारी वकील भी मौजूद थे। आडवाणी बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले के अभियुक्तों में एक हैं। उन्हें शुक्रवार को अपना बयान दर्ज कराना है। उच्चतम न्यायालय ने विशेष सीबीआई अदालत से सुनवाई 31 अगस्त तक पूरी करने को कहा है।

Web Title: Babri Masjid demolition case Murli Manohar Joshi to depose before special CBI court

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे