अनुच्छेद 370ः नड्डा ने कहा- अब्दुल्ला, महबूबा और कांग्रेस नेता कश्मीर में स्पेशल स्टेटस की बात करते हैं, वह देश को गुमराह करते हैं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 25, 2019 06:25 PM2019-09-25T18:25:29+5:302019-09-25T18:25:29+5:30

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जब एक विचारधारा को लेकर हमारी पार्टी की शुरुआत हुई, तब से ही हम ये बात कहते रहे हैं कि एक देश में दो प्रधान, दो विधान और दो संविधान नहीं चलेंगे।

Article 370: Nadda said - Abdullah, Mehbooba and Congress leaders talk of special status in Kashmir, they mislead the country. | अनुच्छेद 370ः नड्डा ने कहा- अब्दुल्ला, महबूबा और कांग्रेस नेता कश्मीर में स्पेशल स्टेटस की बात करते हैं, वह देश को गुमराह करते हैं

जम्मू कश्मीर के लोगों को अब देश की मुख्यधारा में शामिल होने में मदद मिलेगी : नड्डा

Highlightsसंविधान में स्पष्ट लिखा है कि अनुच्छेद 370 अस्थाई प्रावधान है। ये स्पेशल स्टेटस नहीं था। मोदी जी की इच्छा शक्ति और अमित शाह जी के रणनीतिक कौशल के कारण ही धारा 370 संसद में धराशायी हो पाई।

नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अनुच्छेद 370 पर जनसभा को सम्बोधित किया। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि जब एक विचारधारा को लेकर हमारी पार्टी की शुरुआत हुई, तब से ही हम ये बात कहते रहे हैं कि एक देश में दो प्रधान, दो विधान और दो संविधान नहीं चलेंगे।

उन्होंने कहा कि फारुख अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती और कांग्रेस के नेता कश्मीर में अनुच्छेद 370 के बारे में जो स्पेशल स्टेटस की बात करते हैं, वो देश को गुमराह करते हैं। संविधान में स्पष्ट लिखा है कि अनुच्छेद 370 अस्थाई प्रावधान है। ये स्पेशल स्टेटस नहीं था। 

लेकिन ये दिन कब देखने को मिलेगा इसका अंदाजा किसी को नहीं था। आज हमने वो दिन देख लिया है। अब देश में एक विधान, एक प्रधान और एक संविधान की व्यवस्था है। मोदी जी की इच्छा शक्ति और अमित शाह जी के रणनीतिक कौशल के कारण ही धारा 370 संसद में धराशायी हो पाई।

जम्मू कश्मीर के लोगों को अब देश की मुख्यधारा में शामिल होने में मदद मिलेगी : नड्डा

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा ने कहा कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने से जम्मू- कश्मीर के लोगों को देश की मुख्यधारा में शामिल होने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह न केवल भारत के लोगों के लिए खुशी का पल है बल्कि जम्मू- कश्मीर के लोगों के लिए भी आनंद की बात है क्योंकि वे दोयम दर्जे के नागरिकों जैसा जीवन व्यतीत कर रहे थे।

नड्डा ने ‘‘एक देश, एक संविधान’ विषय पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अब वे राष्ट्र की मुख्यधारा में शामिल हो सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि पिछले वर्षों में संसद ने सूचना का अधिकार अधिनियम और एससी/एसटी कानून समेत कई महत्वपूर्ण कानूनों को पारित किया और अब उन्हें लागू किया जायेगा।

नड्डा ने कहा कि अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त किये जाने से दलितों को न्यायिक और प्रशासनिक सेवाओं में शामिल होने का भी अधिकार मिलेगा। पहले उनके पास ये अधिकार नहीं थे। उन्होंने कहा, ‘‘इस तरह के प्रावधान थे कि पंजाब से जम्मू-कश्मीर गए दलित वहां सफाई कार्यों के लिए कोई अन्य काम नहीं करेंगे।

उनके साथ अन्याय हो रहा था।’’ उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाये जाने के निर्णय पर विश्व भारत के साथ खड़ा है। पाकिस्तान (कश्मीर मुद्दे पर) आज विश्व में अलग-थलग पड़ गया है। उन्होंने सात दशकों तक यह ‘झूठ फैलाने’ के लिए विपक्षी दलों की निंदा की कि जम्मू को विशेष दर्जा प्राप्त है।

नड्डा ने कहा, ‘‘यह सच नहीं है कि अनुच्छेद 370 ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा दिया। यह राजनीतिक दलों द्वारा फैलाया गया एक ऐतिहासिक झूठ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यदि आपने संविधान और अनुच्छेद 370 पढ़ा है, तो उसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख है कि यह अस्थायी है।’’ 

Web Title: Article 370: Nadda said - Abdullah, Mehbooba and Congress leaders talk of special status in Kashmir, they mislead the country.

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे