WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज भी पढ़ सकते हैं इस ट्रिक के जरिए

By जोयिता भट्टाचार्या | Published: November 14, 2018 03:49 PM2018-11-14T15:49:00+5:302018-11-14T15:49:00+5:30

Next

इंस्टेट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने कुछ दिनों पहले एक फीचर जारी किया था जिसके जरिए लोग भेजे हुए मैसेज को भी डिलीट कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल कर Whatsapp यूजर के वॉल यानी कि सेंडर और रिसीवर दोनों की ओर से मैसेज डिलीट हो जाता है।

व्हाट्सऐप के इस फीचर का नाम Delete for everyone है। कई बार आए हुए मैसेज पढ़ने से पहले ही डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में हमारे पास एक ट्रिक है जिसकी मदद से आप डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

सबसे पहले आपको बता दें कि Delete for everyone फीचर की टाइम लीमिट है जिसमें आपको मैसेज भेजने के 1.30 घंटे के भीतर ही करना होगा, इसके बाद मैसेज डिलीट नहीं होगा।

सबसे पहले आपको गूगल प्ले-स्टोर से Notification History नाम का एक ऐप डाउनलोड करना होगा। जब भी व्हाट्सऐप पर कोई मैसेज मिलेगा तो इस ऐप के जरिए आपको नोटिफिकेशन मिलेगा और वह मैसेज लॉग फॉर्मेट में दिखेगा। इस ऐप को सेटिंग्स में जाकर आपको एक्सेस देना पड़ेगा।

लॉग पर टैप करके आप मैसेज को पढ़ सकते हैं, लेकिन लंबे मैसेज होने पर यह भी हो सकता है कि आपको पूरा मैसेज दिखाई ना दे, लेकिन आपको फिर भी पता चल जाएगा कि मैसेज किस बारे में था। इस ऐप का फायदा यह है कि अगर आपके किसी दोस्त ने मैसेज भेजा और डिलीट कर दिया तो भी इस ऐप के जरिए आप मैसेज को देख सकेंगे।