भारत के ऐसे 5 शिवलिंग, जो सदियों से निरंतर बढ़ रहे है, देखें तस्वीरें

By ललित कुमार | Published: October 30, 2018 07:21 AM2018-10-30T07:21:37+5:302018-10-30T07:21:37+5:30

Next

भारत में वैसे तो कई ऐसे शिवलिंग है जिनका पूजा जाता हैं, लेकिन जिन शिवलिंग की बात आज हम करने जा रहे हैं वो इतिहास में बेहद खास सिर्फ इसलिए हैं ये शिवलिंग सदियों से निरंतर बढ़ते आ रहे हैं यह बात विज्ञान के लिए भी रहस्य की बात है। तो आइए जानते हैं इन शिवलिंग के बारे में...

मृदेश्वर महादेव मंदिर, गुजरात: गुजरात के गोधरा में स्थित मृदेश्वर महादेव के बढ़ते शिवलिंग कि मान्यता है कि जिस दिन शिवलिंग का आकार साढ़े आठ फुट का हो जाएगा उस दिन यह मंदिर की छत को छू लेगा। कहा जाता है कि इस शिवलिंग का आकार हर साल एक चावल के दाने के बराबर बढ़ता है।

पौड़ीवाला शिव मंदिर, हिमाचल प्रदेश: ह‌िमाचल प्रदेश से करीबन 8 क‌िलोमीटर की दूरी पर स्थित इस मंदिर का सीधा संबंध रावण से माना जाता है। कहा जाता है क‌ि रावण ने इसकी स्‍थापना की थी। मान्यता है क‌ि हर साल महाश‌िवरात्र‌ि पर यह श‌िवल‌िंग एक जौ के दाने के बराबर बढ़ता है।

तिल भांडेश्वर, काशी: वैसे तो कशी में भगवान शिव के कई मंदिर है लेकिन उनमें से एक मंदिर बाबा त‌िल भांडेश्वर का मंदिर भी है। बता दें सतयुग में प्रकट हुआ स्वयंभू श‌िवल‌िंग पहले हर दिन तिल आकार बढ़ता था लेकिन कलयुग के आने पर यह बात चिंता का कारण बनी क्योंकि इसी प्रकार अगर शिवलिंग बढ़ता रहा तो एक दिन दुनिया इसमें समा जाएगी। लेकिन श‌िव की आराधाना करने पर भगवान श‌िव ने प्रकट होकर साल में केवल संक्रांति पर ही इसके बढ़ने का वरदान दिया। कहा जाता है कि हर साल मकर संक्रांत‌ि के दिन श‌िवल‌िंग का आकार बढ़ता है।

मतंगेश्वर शिवलिंग, मध्यप्रदेश: मध्यप्रदेश के खजुराहो में स्थित मतंगेश्वर श‌िवल‌िंग कि मान्यता है क‌ि भगवान श्री राम ने भी यहां पूजा की है। करीबन 18 फीट के इस श‌िवल‌िंग में माना जाता है कि हर साल यह त‌िल के आकार के बराबर बढ़ता है।

भूतेश्वर महादेव, छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से करीब 90 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गरियाबंद जिला में यह शिवलिंग है। मान्यता है क‌ि हर साल यह शिवलिंग 6-8 इंच तक बढ़ जाता है।