राजेश पायलट की 20वीं पुण्यतिथि आज, जानिए दूधवाले से नेता बनने तक के सफर के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: June 11, 2020 05:03 PM2020-06-11T17:03:35+5:302020-06-11T17:03:35+5:30

Next

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट की 20 वीं पुण्यतिथि पर कांग्रेस के राष्ट्रीय संयोजक सरल पटेल ने उनके जीवन के बारे में एक प्रेरणादायक पोस्ट को ट्विटर पर शेयर किया। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

पटेल ने पायलट को याद करते हुए कहा कि पटेल ने बताया कि एक युवा लड़के के रूप में राजेश दिल्ली में एक बंगले के आउटहाउस में मवेशियों के साथ रहते थे और पड़ोस में दूध पहुंचाने का काम करते थे। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

हालांकि, सालों बाद राजेश पायलट उसी बंगले में रहने चले गए जिसके आउटहाउस में वो पहले रहकर दूध बेचा करते थे। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

10 फरवरी 1945 में उत्तर प्रदेश के एक गांव में जन्मे राजेश पायलट अपने चाचा की डेयरी में दूध का काम करने के लिए दिल्ली चले गए थे। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

उनकी पत्नी रमा पायलट द्वारा लिखे गए एक लेख के अनुसार राजेश ने अपनी मेहनत और लगन से खुद का एडमिशन एक फ्लाइंग स्कूल में कराया था। यहां से निकलने के बाद राजेश पायलट ने भारतीय वायु सेना ज्वाइन की थी। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

रमा ने अपने लेख में ये भी बताया कि राजेश के पिता का सपना था कि उनका बेटा भारतीय वायु सेना ज्वाइन करे। ऐसे में अपने पिता के सपने को साकार करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

हालांकि, कई सालों बाद जब राजेश पायलट वर्ष 1979 में तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष इंदिरा गांधी से मिले तो उन्होंने गांधी को बताया कि वो चुनाव लड़ना चाहते हैं। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

ऐसे में इंदिरा गांधी द्वारा टिकट मिलने पर पायलट ने वायु सेना की नौकरी छोड़ दी और फिर पहले भरतपुर से और फिर दौसा से चुनाव लड़े। इसके अलावा पायलट ने बतौर दूरसंचार, आंतरिक सुरक्षा और पर्यावरण मंत्री काम किया। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

वहीं, पिता राजेश पायलट की 20वीं पुण्यतिथि के मौके पर उनके बेटे और राजस्थान के डिप्टी मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी अपने पिता को याद किया। इस मौके पर उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मैंने अपने दिवंगत पिता को दौसा में उनकी समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। यहां उन्होंने 20 साल पहले आज ही के दिन अंतिम सांस ली थी। (फोटो सोर्स- ट्विटर)