FIFA World Cup 2022: फुटबॉल विश्वकप के फाइनल में लियोनेल मेसी तोड़ सकते हैं ये 6 रिकॉर्ड्स

By रुस्तम राणा | Published: December 18, 2022 03:08 PM2022-12-18T15:08:38+5:302022-12-18T15:08:38+5:30

Next

FIFA World Cup 2022: फीफा विश्व कप 2022 के फाइनल में रविवार को लियोनेल मेसी की अगुआई वाली अर्जेंटीना का सामना मौजूदा चैंपियन फ्रांस से होगा। अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर खिताबी मुकाबले के बाद से लियोनेल मेसी अपने देश के लिए नहीं खेलेंगे। उन्होंने संन्यास की घोषणा पहले ही कर दी है। मेसी अपने शानदार करियर की पहली विश्व कप ट्रॉफी जीतने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। इस खिताबी मुकाबले में दुनिया के स्टार फुटबॉलर छह रिकॉर्ड्स तोड़ सकते हैं-

1. विश्व कप में किसी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक जीत: मेसी ने फीफा विश्व कप टूर्नामेंट में 16 मैच जीते हैं जिनमें उन्होंने भाग लिया था। अगर अर्जेंटीना फाइनल मुकाबला जीत जाता है तो वह वर्तमान में, जर्मनी के दिग्गज मिरोस्लाव क्लोस ने अपने करियर में विश्व कप में 17 जीत के साथ रिकॉर्ड कायम करेंगे।

2. विश्व कप में एक खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक उपस्थिति: यदि मेसी रविवार को फाइनल में दिखाई देते हैं, तो वह जर्मनी के लोथर मैथॉस (25 उपस्थिति) को पीछे छोड़ते हुए सबसे अधिक विश्व कप में खेलने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे।

3. विश्व कप में खेले गए सर्वाधिक मिनट: इटली के लीजेंड पाओलो मालदिनी ने विश्व कप इतिहास में सबसे अधिक मिनट ( 2,217) खेला है। वहीं मेस्सी 2,194 मिनट के लिए दिखाई दिए और फाइनल में रिकॉर्ड का दावा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं। दोनों के बीच सिर्फ 23 मिनट का अंतर है।

4. वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा असिस्ट: मेसी ने अब तक फीफा वर्ल्ड कप के मैचों में कुल नौ असिस्ट किए हैं। वर्तमान में, ब्राजील के दिग्गज पेले दस असिस्ट के साथ शीर्ष पर हैं। अगर मेसी फाइनल में कम से कम दो गोल करने में अपने साथियों की मदद करने में कामयाब हो जाते हैं, तो वह रिकॉर्ड का दावा करेंगे।

5. एकाधिक गोल्डन बॉल पुरस्कार: अर्जेंटीना के स्ट्राइकर को 2014 विश्व कप में गोल्डन बॉल से सम्मानित किया गया था। गोल्डन बॉल विश्व कप के एक संस्करण में सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ी को दिया जाता है। मेसी इस बार भी सम्मान पाने के प्रबल दावेदारों में से एक हैं। यदि वह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने में कामयाब होते हैं, तो वह दो 'गोल्डन बॉल' जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे।