देश के 25 उच्च न्यायालयों में अब हैं पूर्णकालिक मुख्य न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट में 4 पद खाली...

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 7, 2021 08:32 PM2021-01-07T20:32:54+5:302021-01-07T20:38:41+5:30

Next

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सुधांशु धूलिया को बृहस्पतिवार को प्रोन्नत कर गुवाहाटी उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। विधि मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने हाल में इस पद पर उनके नाम की अनुशंसा की थी। न्यायमूर्ति धूलिया की गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति के साथ ही देश में अब सभी 25 उच्च न्यायालयों में नियमित मुख्य न्यायाधीश हो गए हैं। हाल-फिलहाल तक कुछ उच्च न्यायालय में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थे।

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एस मुरलीधर को हाल में प्रोन्नत कर ओडिशा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया। दिल्ली उच्च न्यायालय की न्यायमूर्ति हिमा कोहली को प्रोन्नत करते हुए तेलंगाना उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया।

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति पंकज मित्थल को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के साझा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया । कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजीब बनर्जी को मद्रास उच्च न्यायालय का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

इस बीच उच्चतम न्यायालय में भी न्यायाधीशों के चार पद रिक्त हैं और विधि मंत्रालय को यह पद भरने के लिये कॉलेजियम से अभी अनुशंसाएं प्राप्त नहीं हुई हैं।

भारत के प्रधान न्यायाधीश के पद से न्यायमूर्ति रंजन गोगोई के नवंबर 2019 में सेवानिवृत्त होने के बाद न्यायालय में पहली रिक्ति बनी थी।

बाद में तीन और न्यायाधीशों न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता, न्यायमूर्ति आर भानुमति और न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा के सेवानिवृत्त होने से और पद खाली हुए। स्वीकृत 34 पदों के बजाए उच्चतम न्यायालय में अभी सिर्फ 30 न्यायाधीश काम कर रहे हैं।  (file photo)