Delhi lockdown: दिल्ली में सील किए गए बॉर्डर, देखें बंद की तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 23, 2020 12:53 PM2020-03-23T12:53:34+5:302020-03-23T18:56:10+5:30

Next

कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार सहित राज्य भर की सरकारों ने कई अहम फैसले किए हैं। देश में अब तक 80 जिलों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया है।

दिल्ली, राजस्थान, बिहार सहित कई राज्यों में पूरी तरह से लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। आईए, हम आपको बताते हैं कि लॉकडाउन क्या होता है और इस दौरान किन सेवाओं पर असर पड़ेगा।

लॉकडाउन क्या है: किसी भी राज्या या जिले में लॉकडाउन का मतलब है कि वहां कुछ जरूरी चीजों को छोड़ दुकान, बाजार, शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल आदि सब बंद रहेंगे।

साथ ही जरूरी सरकारी कार्यालयों को छोड़ दूसरे ऑफिस आदि भी बंद कर दिये जाते हैं। सरकारें ऐसा कदम इसलिए उठाती हैं ताकि लोग घरों में ज्यादा रहें और बाहर नहीं निकलें। अभी कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ये फैसले लिए गये हैं।

लॉकडाउन में क्या खुला होगा और क्या है बंद: लॉकडाउन में कई जरूरी सेवाओं पर रोक नहीं लगी रहती है, जैसा कर्फ्यू के हालात में होता है।

ऐसे में लॉकडाउन होने के बावजूद राशन की दुकान, सब्जी की दुकान, फल, दूध और दवा के दुकान, फूड डिलीवरी, एटीएम, बैंक आदि खुले रहेंगे।

ऐसे ही टेलीकॉम सेवाएं, ई-कॉमर्स और इससे जुड़ी डिलीवरी, सिमित मात्रा में पब्लिक ट्रांसपोर्ट भी खुले रहते हैं ताकि लोगों को जरूरी कामों में दिक्कत नहीं हो।

लॉकडाउन में ये सेवाएं खुली होंगी, - पुलिस विभाग, स्वास्थ्य से जुड़े विभाग, बैंक, फायर ब्रिगेड, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, मिल्क प्लांट्स, पानी, बिजली, राशन की दुकानें, फल, सब्जी, दूध, बेकरी आइटम, मीट, मछली की दुकानें, दूरसंचार, इंटरनेट और डाक सेवा, खाना, दवा समेत सभी जरूरी वस्तुओं का ई-कॉमर्स, किराना दुकानें, दवा स्टोर, रेस्त्रां की होम डिलीवरी और पेट्रोल पंप, एलपीजी आदि।