खून साफ करेंगे ये 8 ड्रिंक्स, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर और वजन भी होगा कम

By संदीप दाहिमा | Published: November 24, 2021 02:35 PM2021-11-24T14:35:40+5:302021-11-24T14:41:11+5:30

Next

अनार और चुकंदर की शक्ति के साथ, जो आयुर्वेद में अपने कई डिटॉक्स और डिटॉक्सिफाइंग गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं। इसके अलावा, जूस में ताजा एलोवेरा मिला सकते हैं, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को और भी अधिक बढ़ा देता है।

हल्दी की चाय में बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों का बेहतर संतुलन होता है। हल्दी, एक शक्तिशाली लीवर क्लीन्जर, लीवर फंक्शन को बढ़ाकर इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

संतरे एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी पावरहाउस हैं। गाजर में बीटा-कैरोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो वजन घटाने और पाचन में मदद कर सकता है। अदरक पाचन, सूजन और पेट में ऐंठन के लिए एक प्रसिद्ध घरेलू इलाज है।

इसमें न केवल बड़ी मात्रा में विटामिन सी शामिल होता है, बल्कि यह शरीर के चयापचय में भी सहायता करता है और वायरल और बैक्टीरियल संक्रमण जैसे सर्दी और खांसी से बचाता है।

यह कॉम्बिनेशन अजीब लग सकता है, लेकिन यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है। पालक का स्वाद कड़वे होने के कारण कुछ को मीठा करने के लिए इसमें गाजर और सेब मिलाएं। आप इसे गूदे के साथ या बिना पल्प के लेना चुन सकते हैं।

यह पेय लंबे समय से गले की खराश और सर्दी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, और इसमें थोड़ा सा अदरक, शहद और नींबू मिलाया जाता है। इस कॉम्बिनेशन के अधिक फायदे हैं।

हरी चाय प्रतिरक्षा में सुधार और हमें खांसी और फ्लू से बचाने के लिए जानी जाती है। इसके अलावा, हरी चाय की खपत पाचन में सहायता कर सकती है, जिसे वजन घटाने से जोड़ा गया है। दूसरी ओर, पुदीना कैलोरी में कम होता है और पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

अब तक हम में से ज्यादातर लोगों ने पत्ता गोभी को सब्जी के रूप में ही खाया होगा. लेकिन अगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं और पाचन में मदद करना चाहते हैं, तो यह पत्तागोभी और नींबू का रस एक शॉट के लायक है! यह एक सरल और झटपट बनने वाली रेसिपी है जो कुछ ही समय में बनकर तैयार हो जाएगी।