Joint Pain in Winter: सर्दियों में जोड़ों के दर्द का देसी इलाज, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

By संदीप दाहिमा | Published: January 17, 2023 11:02 AM2023-01-17T11:02:30+5:302023-01-17T11:02:30+5:30

Next

विटामिन डी के जरिए जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। शरीर में इसकी कमी होने पर जोड़ों में अधिक चोट लगने का खतरा होता है। कैल्शियम के साथ विटामिन डी लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यह आपको ठीक ही नहीं करेगा, बल्कि यह सूजन को भी कम कर सकता है और आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकता है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर डाइट लेने से आपको इस तरह के दर्द से आराम मिल सकता है। इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। इससे जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जिनका आप नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं जिसमें मछली, जैतून का तेल, फल, सब्जियां और रोज टी शामिल है। इनमें वो सभी तत्व पाए जाते हैं, जो सूजन से लड़ते हैं। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट कोशिका की क्षति से बचाने में मदद कर सकता है।

फिश ऑयल का इस्तेमाल करें ऐसा माना जाता है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से लाभ होता है क्योंकि इससे सूजन कम होती है। इसके लिए आप मछली और बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप ओमेगा-3 फैटी एसिड कैप्सूल भी ले सकते हैं लेकिन डॉक्टर की सलाह पर।

जाहिर है, जब आपको घुटने में दर्द होता है, तो आप एक स्वस्थ व्यक्ति की तरह कूद और दौड़ नहीं सकते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको सभी शारीरिक गतिविधियों से बचना चाहिए। आपको बता दें कि एक लंबी सैर आपको फिट रहने बने रहने में मदद सकती है। आम तौर पर डॉक्टर कुछ विशेष अभ्यास करने की सलाह देते हैं जो आपके जोड़ों पर अतिरिक्त दबाव नहीं डालते हैं। इसके लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें कि आपके लिए किस तरह के व्यायाम बेहतर हैं।

हाइड्रेटेड रहने, सूजन कम करने और जोड़ों के बीच घर्षण को कम करने के लिए पानी का खूब सेवन करें। ऐसा माना जाता है कि सर्दियों के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से न केवल जोड़ों में दर्द शुरू हो सकता है बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

पुराने दर्द से राहत पाने के लिए किसी भी तरह की सिकाई करने से पहले सावधानी जरूरी है। कुछ स्थितियां हैं जहां आपके शरीर को गर्म करने के लिए मना किया जाता है जिसमें गर्म पानी से नहाना और मालिश शामिल है। यही बात ठंडी सिकाई के लिए भी लागू है। इसके अलावा यदि ठंड का मौसम है या हवा चल रही है, तो गर्म कपड़े पहनना न भूलें।