Home Remedies: वायरल बुखार से हैं परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे तुरंत मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: July 14, 2022 08:34 AM2022-07-14T08:34:29+5:302022-07-14T08:34:29+5:30

Next

बारिश के पानी से जरूर बचें। गीले बाल या गीले कपड़ों के साथ ए. सी. में बिल्कुल भी न बैठें। रात को सोने से पहले हल्दीयुक्त दूध का सेवन करें। इससे आपकी इम्युनिटी पॉवर मजबूत होगी। गले को आराम देने के लिए गुनगुन पानी से गरारे करते रहें।

तुलसी के पत्ते का काढ़ा, धनिया चाय, मेथी का पानी पीयें। ये वायरल फीवर में सबसे उत्तम देशी इलाज हैं। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। धनिया के बीज में पॉयथोन्यूटियंटस होते हैं जो कि शरीर को विटामिन्स प्रदान करते हैं। तुलसी के पत्ते को चबा सकते हैं।

आयुर्वेदिक दवा के रूप में सूखी धनिया का इतना बेहतरीन उपयोग किया जा सकता है जो कि आपके सिर दर्द और बुखार का कारगर इलाज साबित होगी। इसके लिए आपको सूखी धनिया का लेप बनाकर लगाना होगा। इससे आपको तत्काल राहत मिलेगी। धनिया को तत्काल पानी में डाल दें, करीब दो मिनट उसे बाहर निकालकर पीस लें और तैयार हुए लेप को माथे पर लगा लें।

तुलसी में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है जो शरीर से वायरस को खत्म कर देती है। इसके इस्तेमाल के लिए बर्तन में एक लीटर पानी, एक चम्मच लौंग का चूर्ण और दस से पंद्रह तुलसी के ताजे पत्ते डाल कर अच्छी तरह से उबालें। जब तक यह आधा न रह जाएं। इस पानी को ठंडा करके हर घंटे में रोगी को पिलाएं।

वायरल बुखार के रोगी के लिए मेथी का पानी भी काफी फायदेमंद होता है। मेथी में वायरल बुखार को रोकने की क्षमता होती है। इसके इस्तेमाल के लिए पानी में मेथी के दानों को भिगो कर रख दें। अगले दिन यह पानी रोगी को घंटे-घंटे बाद पिलाते रहे।