कोरोना मरीज कितने दिन बाद दूसरों को नहीं कर पाता संक्रमित ? जानें विशेषज्ञों की राय

By संदीप दाहिमा | Published: May 7, 2021 03:07 PM2021-05-07T15:07:31+5:302021-05-07T15:07:31+5:30

Next

कोरोना महामारी से दो दिन पहले मामलों में मामूली गिरावट आई थी। हालांकि अब एक बार फिर मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। पिछले 24 घंटों में देश में 4 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। उसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब यह स्पष्ट कर दिया है कि देश में कोरोना वायरस की एक तीसरी लहर आ रही है। दूसरी ओर टीकाकरण तेजी से रफ्तार पकड़ कर रहा है।

हालाँकि इस वायरस को खोजे हुए एक साल हो चुका है, फिर भी लोगों में कोरोना वायरस के बारे में कई सवाल हैं। जैसे, हर कोई जानता है कि कोविड एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है। इस तरह ट्रांसमिशन जारी है। इन दिनों बहुत से लोगों के दिमाग में यह सवाल है कि वायरस संक्रमित व्यक्ति से वायरस कितने दिन बाद दूसरों तक नही पहुंचता है ?

कोरोना पर एक वेबिनार में, गुरुग्राम के डॉक्टर विनीत चड्डा ने कहा कि एक मरीज कोविद -19 से संक्रमित होने के 10 दिनों के बाद दूसरे को संक्रमित नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञ कोविड रोगियों को घर में आइसोलेशन में रहने की सलाह देते हैं।

यदि कोई व्यक्ति क्वाराइंटन ड्यूरेशन के दौरान लगातार 3-4 दिनों तक बुखार या अन्य लक्षण नहीं दिखाते हैं, तो संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ्य है। उसे निगेटिव सर्टिफिकेट दिए जाने की आवश्यकता नहीं है।

सीधे शब्दों में कहें, अगर कोविद संक्रमित होने के बाद कोई लक्षण नहीं दिखाता है, तो इसका मतलब है कि वह व्यक्ति महामारी से उबर चुका है।

सरकार के प्रेस सूचना ब्यूरो पीआईबी ने एक ट्वीट में डॉक्टर के बयान की पुष्टि की। "आमतौर पर लक्षणों की शुरुआत के दस दिन बाद एक मरीज गैर-संक्रामक हो जाता है,"।

इसका मतलब यह है कि अगर किसी कोरोना संक्रमित मरीज को पिछले कुछ दिनों से कोई लक्षण या बुखार नहीं है, तो उसे होम आइसोलेशन के बाद निगेटिव RT-PCR टेस्ट दोहराने की आवश्यकता नहीं है।

एक शोध के अनुसार, वायरस के संपर्क में आने के 10 से 14 दिनों के भीतर एक मरीज में वायरस के लक्षण विकसित हो जाते हैं। शोध से यह भी पता चला है कि कोरोना संक्रमित मरीज 9 दिनों तक दूसरों को वायरस नहीं पहुंचाते हैं। ब्रिटेन में कोरोना वायरस पर किए गए शोध के अनुसार, कोरोना रोगी 9 दिनों के बाद दूसरों को संक्रमित नहीं करते हैं।

इस शोध के अनुसार, संक्रमित व्यक्ति की 9 दिनों के बाद वायरस फैलने की क्षमता 9 दिनों के भीतर खो जाती है। सिंगापुर में राष्ट्रीय संक्रामक रोग केंद्र ने अपने शोध में दावा किया कि एक मरीज 10 दिनों के बाद संक्रमण से मुक्त होता है।

वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि शुरुआती दिनों में कोरोना से संक्रमित रोगी को अलग करना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एसिम्पटोमैटिक रोगियों से संक्रमण जल्दी फैलता है।

प्रतिरक्षण इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जिन लोगों की इम्युनिटी मजबूत होती है। वे वायरस को 10 दिनों के भीतर मार देते हैं। संक्रमण का सबसे आम कारण फेफड़ों में है। जिससे मरीजों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है।