लाइव न्यूज़ :

इन 5 तरीकों से डायबिटीज को करें कंट्रोल, बीमारियों का खतरा होगा कम, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

By संदीप दाहिमा | Published: August 07, 2022 6:49 AM

Open in App
1 / 5
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में हल्दी के सेवन बढ़ाना चाहिए। इससे आपको बहुत ही फायदा मिलेगा। करक्यूमिन हल्दी में सक्रिय घटक है, जो टाइप 2 डायबिटीज को रोकने में मदद कर सकते हैं।
2 / 5
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए कड़वी चीजें बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। कड़वा करेला डायबिटीज में अमृत की तरह होता है। इसके अलावा आंवला और एलोवेरा जैसी कड़वी और आयुर्वेदिक चीजों को डायबिटीज कंट्रोल करने में प्रभावी पाया गया है।
3 / 5
आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, मधुमेह या डायबिटज को कंट्रोल करने के लिए के निश्चित रूप से आपके घर में मेथी दाना होना चाहिए। इसके लिए आप मेथी अंकुरित मेथी का सेवन कर सकते हैं या सुबह में खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इससे शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ सकती है। कुछ अध्ययन में डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर को कम करने की बीज की क्षमता पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
4 / 5
एक अध्ययन के अनुसार,बेरी जैसे फलों को ब्लड में शुगर कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। यही वजह है कि ऐसे लोगों को इन फलों का खूब सेवन करना चाहिए। इसके अलावा बेरी इंसुलिन सेंस्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करते समय अपना काम ठीक से करने में मदद करता है।
5 / 5
एक्सपर्ट मानते हैं कि गेंहू और चने के आटे की मिक्‍स रोटी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। चने के आटे में ग्लिसेमिक इंडेक्स 70 होता है जबकि गेहूं के आटे में 100 के करीब होता है इसलिए चने के आटे का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती है।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थी फूडडाइट टिप्सहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यरोज सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां खाने से होते हैं ये 5 स्वास्थ्य लाभ, जानिए सेवन करने का तरीका

स्वास्थ्यखराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है आपके किचन में मौजूद ये सामन, इसे न करें नजरअंदाज

स्वास्थ्यमुंह सूखना हो सकता है डायबिटीज का संकेत, जानें क्या है अन्य लक्षण

स्वास्थ्यBroccoli Benefits: इन 10 कारणों से आपको अक्सर करना चाहिए ब्रोकली का सेवन, फायदे जानकर आप हो जाएंगे हैरान

स्वास्थ्यWeight Loss: नहीं कम हो रहा वजन? अपनी लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, जल्द मिलेंगे मनचाहे परिणाम

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यमोबाइल फोन और ब्रेन कैंसर में कोई नाता नहीं!, विश्व स्वास्थ्य संगठन शोध में अहम खुलासा, रिपोर्ट पढ़िए

स्वास्थ्यNight mobile baby: बच्चों और किशोरों का सोने से पहले ‘स्क्रीन’ का इस्तेमाल करना ठीक नहीं?, नींद ‘पैटर्न’ में होंगे उलटफेर, हो सकते हैं कई बदलाव!

स्वास्थ्यFRPT: क्या आप सुबह की कॉफी का भुगतान करने के लिए अपने चेहरे का इस्तेमाल करना चाहेंगे?, जानें क्या है प्रौद्योगिकी और कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यभारत में चश्मे की ज़रूरत को खत्म करने वाली नई आई ड्रॉप को मिली मंजूरी, 15 मिनट के भीतर निकट दृष्टि को बेहतर करने का दावा

स्वास्थ्यडायबिटिक मरीजों को ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है किचन में मौजूद ये मसाला, जानिए पानी संग कैसे करें सेवन