14 साल बाद दोबारा सड़कों पर दौड़ता दिखेगा बजाज चेतक, देखें इस स्कूटर के इलेक्ट्रिक अवतार की शानदार तस्वीरें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 14, 2020 01:07 PM2020-01-14T13:07:23+5:302020-01-14T13:07:23+5:30

Next

बजाज चेतक (Bajaj Chetak) इलेक्ट्रिक स्कूटर 14 जनवरी लॉन्च हो गई। इसकी शुरुआती कीमत 1 लाख रुपये रखी गई है। इसी के साथ यह स्कूटर 14 साल बाद दोबारा सड़कों पर दौड़ती दिखेगी। चेतक इलेक्ट्रिक को सबसे पहले पुणे में बेचा जाएगा। इसके बाद बेंगलुरु और फिर अन्य मेट्रो शहरों में यह स्कूटर उपलब्ध होगा।

चेतक को बजाज ने इलेक्ट्रिक ब्रैंड Urbanite के तहत पेश किया है। रेट्रो लुक वाले इस स्कूटर में कर्वी बॉडीवर्क, मल्टी-स्पोक अलॉय वील्ज, शानदार स्विचगियर, फुल-एलईडी लाइटिंग और डिजिटल कंसोल हैं।

मिरर्स, साइड स्टैंड और फुट पेग्स जैसी जगहों पर हाई क्वॉलिटी मटीरियल का इस्तेमाल हुआ है। स्कूटर की सीट पर कंट्रास्ट स्टिचिंग है और इसका ओवरऑल लुक काफी प्रीमियम है। इस स्कूटर में रिवर्स ड्राइविंग का फीचर भी दिया गया है। इस फीचर के जरिए बिना ज्यादा ताकत का इस्तेमाल किए इसे बैक भी किया जा सकेगा। साथ ही ये स्कूटर हर वक्त आपके स्मार्टफोन से कनेक्ट रहेगा।

चेतक स्कूटर में 4kW इलेक्ट्रिक मोटर और IP67-रेटेड लिथियम-आयन बैटरी पैक है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार स्कूटर की बैटरी महज 1 घंटे में 25 प्रतिशत और 5 घंटे में 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाएगी। स्कूटर के साथ मुफ्त मिलने वाले चार्जर को कंपनी के कुशल इंजीनियरों द्वारा आपके घर पर मुफ्त में इंस्टाल किया जाएगा।

इस स्कूटर में कंपनी ने दो अलग-अलग ईको और स्पोर्ट मोड दिए हैं। कंपनी का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर इको मोड में 95 किलोमीटर और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर तक चलेगा।

कंपनी ने कहा है स्कूटर की यह रेंज पुणे में सड़कों पर चलाकर (रियल वर्ल्ड टेस्टिंग) हासिल की गई है। इसका मतलब है कि ARAI प्रमाणिक रेंज का आंकड़ा इससे ज्यादा होगा। मार्केट में बजाज चेतक स्कूटर ओकिनावा आई-प्रेज और अथर 450 जैसे स्कूटर को टक्कर देगा। इस स्कूटर का उत्पादन आधिकारिक तौर पर साल 2006 में बंद कर दिया गया था। लेकिन 80-90 दशक में इस स्कूटर का राज चलता था।

कहा जा रहा है कि इस स्कूटर को सिर्फ ऑनलाइन ही खरीदा जा सकेगा। ऐसा पहली बार होगा जब किसी वाहन को केवल ऑनलाइन बिक्री के लिए पेश किया गया हो। पहले यह चर्चा थी कि शुरुआत में इस स्कूटर को केटीएम शोरूम के जरिए बेचा जाएगा।