संजय दत्त की बॉयोपिक 'संजू' से सीखें बचत और निवेश के नायाब नुस्खे!

By आदित्य द्विवेदी | Published: July 29, 2018 08:19 PM2018-07-29T20:19:50+5:302018-07-29T20:19:50+5:30

इस फिल्म में छुपे हैं पर्सनल फाइनेंस के भी कई नुस्खे जो आपको निवेश और बचत के गुर सिखाएँगे।

Personal Finance lessons from Sanjay Dutt Biopic film 'Sanju' | संजय दत्त की बॉयोपिक 'संजू' से सीखें बचत और निवेश के नायाब नुस्खे!

संजय दत्त की बॉयोपिक 'संजू' से सीखें बचत और निवेश के नायाब नुस्खे!

संजय दत्त की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'संजू' ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। फिल्म को हर उम्र के लोगों के साथ आलोचकों का भी प्यार मिला। फिल्म की खुमारी अभी भी लोगों के जेहन पर तारी है। लेकिन इस फिल्म में छुपे हैं पर्सनल फाइनेंस के भी कई नुस्खे जो आपको निवेश और बचत के गुर सिखाएँगे।

1. दोस्तों/रिश्तेदारों सलाह पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें

हम अपनी जिंदगी में सलाह देने वालों से घिरे होते हैं। संजू फिल्म में भी संजय दत्त भी अपने एक दोस्त की बातों में आकर ड्रग्स लेने लगता है। उसे सिर्फ संजू के पैसे से मतलब होता है। निवेश और बचत के मामले में आपको भी दोस्त या रिश्तेदारों की सलाह पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए। इसके लिए इन्वेस्टमेंट एजेंट या विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। 

2. पिछली गलतियों से सबक लें

संजू फिल्म में संजय दत्त अपने पिछली गलतियों से सबक लेते हैं। वो ड्रग्स को छोड़ते हैं। एके-56 के जुर्म की सजा काटते हैं। और पिछली गलतियों से सबक लेते हुए आगे वो गलतियां नहीं दोहराते। ठीक वैसे ही आपको अपने निवेश में भी पिछली गलतियों से सबक लेना चाहिए। जिस इक्विटी या मुचुअल फंड में रिटर्न नहीं मिल रहा उसमें निवेश से बचना चाहिए। अपनी फैमिली गोल्स के हिसाब से कम जोखिम वाली जगहों पर निवेश कीजिए।

3. बुरे वक्त में कोई काम नहीं आता

संजू फिल्म में दिखाया गया है कि संजय दत्त के बुरे वक्त में कोई साथ नहीं देता। ठीक उसी तरह आपकी भी आर्थिक मुसीबतों में रिश्तेदारों और दोस्तों से मदद मिलना मुश्किल है। भले ही आपका कारण कितना ही जरूरी क्यों ना हो। इसलिए बुरे वक्त के लिए बचत करके रखें।

4. अनजाने स्टॉक्स में बाजी ना लगाएं

संजय दत्त अपनी जिंदगी में ड्रग्स पर इन्वेस्ट करते हैं। जो बदले में उन्हें कुछ नहीं देता। आप भी निवेश करते वक्त ध्यान रखें कि अनजाने स्टॉक्स में बाजी ना लगाएं।

5. मीडिया सबकुछ सच नहीं दिखाता

संजू ने मीडिया की खूब आलोचना की है। उन्होंने कहा कि हेडलाइन खोजने के लिए मीडिया ने उनकी जिंदगी की कुछ घटनाएँ बढ़ा-चढ़ाकर दिखाई। पर्सनल फाइनेंस के लिए यह सलाह बेहद कारगर है। मीडिया जो भी दिखाता है वो सबकुछ सच नहीं होता। इसलिए मीडिया की बातों पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें।

कारोबार की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करें. एक्सक्लूसिव वीडियो के लिए सब्सक्राइब करें हमारा यूट्यूब चैनल।

Web Title: Personal Finance lessons from Sanjay Dutt Biopic film 'Sanju'

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Sanjuसंजू