month end: how to manage your salary, last days of the month, 50 20 30 budget rule?invest my monthly salary? | अब मंथ एंड में नहीं होगी पैसों की किल्लत, ये फ़ॉर्मूला को अपनाने से मिलेगा फायदा
पैसे बचाने के लिए आपको अपनी ऐसी कुछ ऐसी आदतों पर कंट्रोल करना होगा जैसे डेली स्मोकिंग, ड्रिकिंग, या कुछ और जिनमे पैसे खर्च करने का कोई फायदा नहीं है।

Highlightsपैसे बचाने का सबसे अच्छा माध्यम यह है कि बैंक में अपना एक RD Account जरूर खुलवायें। अगर आप ऐसा करते  हैं तो आप न चाहते हुए भी हर महीने पैसे बचाना शुरू कर देंगे।

आजकल ज्यादातर लोगों की समस्या होती है कि वह पैसे कमाते तो हैं लेकिन बचा नहीं पाते। हम चाहे कितना भी कम लें महीने के आखिर में अक्सर कम ही पड़ जाते हैं। जबकि असल में यह सब हमारे ना बचत करने की आदत से होता है। कई बार हम ऐसी जगह भी पैसे खर्च कर देते हैं जहां हमे जरूरत नहीं होती। इसलिए हमें जरूरत है पैसे बचाने की। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप अपने बेहतर भविष्य के लिए कुछ अच्छी सेविंग्स कर पाएंगे। सैलरी कम हो या ज्यादा इस बात कोई फर्क नहीं पड़ता। छोटी-छोटी बचत से शुरुआत करें और भविष्य में आने वाली आर्थिक तंगी से बचने की कोशिश करें।

बजट बनाए

सबसे पहले आप अपना मंथली और डेली बैस पर एक बजट प्लान बनाएं। इससे आपकी जरुरतें और खर्चें तय होंगे। इसी के हिसाब से आपको अपनी सेविंग्स तय करने में भी आसानी होगी। इस बजट प्लानिंग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए और इसका रोज पालन करें। इस तरह से आप हर रोज और हर महीनें करने वाले फालतू खर्चों से बच सकेंगे। 

खाता खुलवाएं

पैसे बचाने का सबसे अच्छा माध्यम यह है कि बैंक में अपना एक RD Account जरूर खुलवायें। अगर आप ऐसा करते  हैं तो आप न चाहते हुए भी हर महीने पैसे बचाना शुरू कर देंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको यह बात हमेशा याद रहेगी कि मेरे नाम से एक आरडी है और मुझे बैंक में समय से इसके लिए पैसे जमा करना है।  सबसे खास बात यह है कि आरडी के जरिए आपको बैंक से ब्याज के तौर पर पैसा भी मिलेगा। 

शॉपिंग से पहले लिस्ट बनाए

शॉपिंग करना किसे अच्छा नहीं लगता। कुछ लोगों की तो यह हॉबी तक होती है। लेकिन याद रहे कि जब भी शॉपिंग करने जाए तो अपनी जरूरत के अनुसार खरीदे जाने वाले सामान की एक लिस्ट जरूर बनाए और इसे फॉलो करें। गैर जरूरी चीजें खरीदने से बचें। ऐसा करने से आप कुछ हद तक पैसे बचाने में शामिल हो सकेंगे और इसे अपनी आदत में शुमार करें। इससे धन के साथ-साथ समय की भी बचत होगी।  

ऑनलाइन शॉपिंग करना शुरू करें

अगर आप बाजार जाकर सामान खरीदते हैं तो ऑनलाइन शॉपिंग करना शुरू कर दें, क्योंकि वर्तमान समय में घर और आपकी जरूरत की हर चीज ऑनलाइन उपलब्ध है। कई ऑनलाइन कंपनियां समय-समय पर बेस्ट ऑफर भी देती हैं। ऑनलाइन शॉपिंग से बहुत फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग पर भारी भरकम डिस्काउंट मिलता है साथ ही रिक्शा में लगने वाले पैसे, समय और मेहनत तीनों ही चीजों की बचत होती है। 

गैर जरूरी खर्चों और चीजों से बचे

पैसे बचाने के लिए आपको अपनी ऐसी कुछ ऐसी आदतों पर कंट्रोल करना होगा जैसे डेली स्मोकिंग, ड्रिकिंग, या कुछ और जिनमे पैसे खर्च करने का कोई फायदा नहीं है। यदि आप ऐसा करते हैं तो पैसे के साथ आपकी हेल्थ भी अच्छी रहेगी। इसके अलावा घर की गैर जरूरी लाईटों, पंखो, एसी या अन्य चीजों को बंद ही रखे या जरूरत होने पर इनका उपयोग करें। इससे बिजली का बिल कम आएगा और पैसों की बचत होगी।

Web Title: month end: how to manage your salary, last days of the month, 50 20 30 budget rule?invest my monthly salary?
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे