दिल्ली में प्रति सिलेंडर 50 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस, जानें अब कितनी होगी सिलेंडर की नई कीमत

By अनुराग आनंद | Published: February 15, 2021 08:46 AM2021-02-15T08:46:23+5:302021-02-15T09:44:56+5:30

पेट्रोल व डीजल की कीमतों में हो रही वृद्धि के बाद अब घरेलू रसोई गैस की कीमतों में भी इजाफा किया गया है। एक माह में दूसरी बार गैर सब्सिडी वाले सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए हैं। 

LPG price hiked by Rs 50 per cylinder in Delhi | दिल्ली में प्रति सिलेंडर 50 रुपये महंगा हुआ रसोई गैस, जानें अब कितनी होगी सिलेंडर की नई कीमत

एलपीजी गैस की कीमत में वृद्धि (फाइल फोटो)

Highlightsएलपीजी की कीमत में वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर है।पेट्रोल की प्रति लीटर लागत मुंबई में 95.21 रुपये और दिल्ली में 88.73 रुपये हो गई है।इससे पहले 4 फरवरी को ही मेट्रो शहरों में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की वृद्धि की गई थी।

नई दिल्ली: एक तरफ देश भर में लोग पेट्रोल व डीजल की कीमतों में लगातार 5 दिनों से हो रही वृद्धि से परेशान हैं। तो अब खबर है कि राजधानी दिल्ली में घरेलू एलपीजी गैस की कीमतों में भी इजाफा किया गया है। 

सोमवार से राजधानी में रसोई गैस की कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि की जा रही है। इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी में नॉन सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलिंडर की कीमत 719 से बढ़कर 769 रुपये हो जाएगी। नई कीमत रविवार रात 12 बजे से लागू हो जाएगी।

घरेलू एलपीजी सिलिंडर (14.2 kg) की कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि

दिल्ली में गैर-सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलिंडर (14.2 kg) की कीमतों में 50 रुपये की वृद्धि की गई है। पिछले साल दिसंबर से लेकर अब तक सिलेंडर के दाम में यह तीसरी बढ़ोतरी है। इससे पहले 4 फरवरी को भी नॉन सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम 694 रुपये से बढ़ाकर 719 रुपये कर दिए गए थे।

4 फरवरी को ही मेट्रो शहरों में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर के बढ़ाए गए थे दाम-

ईंधन सप्लाई करने वाली कंपनियों ने 4 फरवरी को मेट्रो शहरों में गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 25 रुपये की वृद्धि की थी। इसके कुछ दिनों बाद ही एक बार फिर से गैस की कीमत में वृद्धि किए जाने के बाद आम लोग परेशान हैं। 

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ईंधन कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है-

बता दें कि एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत ईंधन कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और कीमत को मासिक आधार पर संशोधित की जाती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईंधन की दरों और अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपये के वैल्यू के घटने व बढ़ने के आधार पर रसोई गैस की कीमतें ऊपर या नीचे की जाती हैं।

हर परिवार को साल में 12 सिलेंडरों पर सरकार सब्सिडी देती है-

वर्तमान में, सरकार प्रति वर्ष प्रति परिवार को 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। सरकार द्वारा 12 सिलेंडरों के सालाना कोटे पर दी जाने वाली सब्सिडी की राशि महीने-दर-महीने बदलती रहती है। इस बार एक माह में लगातार दाम बढ़ाया गया है। 

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर-

एलपीजी की कीमत में वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। पेट्रोल का भाव प्रति लीटर मुंबई में 95.21 रुपये और दिल्ली में 88.73 रुपये हो गई है, जबकि डीजल क्रमशः दो शहरों में 86.04 रुपये और 79.06 रुपये हो गया है। वहीं, भोपाल में पावर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से अधिक हो गई है।

Web Title: LPG price hiked by Rs 50 per cylinder in Delhi

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे