Know these things before taking a personal loan, You will be saved from getting into trouble | Personal Loan लेने से पहले जान लें ये बातें, मुसीबत में फंसने से बच जाएंगे आप
Personal Loan लेने से पहले जान लें ये बातें, मुसीबत में फंसने से बच जाएंगे आप

लाइफ में कई बार ऐसे मोड़ आते हैं जब हमें अर्जेंट पैसों की जरूरत पड़ जाती है। जब पैसों की जुगाड़ करने की सारी कोशिशें नाकाम हो जाती हैं तो कई लोग पर्सनल लोन का सहारा लेते हैं। लेकिन पर्सनल लोन लेने के बाद लोग कुछ गलतियां कर देते हैं जिनकी वजह से उन्हें नुकसान उठाना पड़ जाता है। कई लोग जल्दी बाजी में लोन से जुड़ी कई जानकारियां पता नहीं करते हैं, जिसकी वजह से मुसीबत में पड़ जाते हैं। इस मुसीबत और नुकसान से बचने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं पर्सनल लोन से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारियां।

1. लोन अप्लाई करने से पहले नियम और शर्तें जानें
समझदारी इसी में है कि पर्सनल लोन लेने से पहले उसके नियम और शर्तें पता कर ली जाएं। अगर आपको किसी नियम या शर्त को पढ़ने या जानने के बाद सवाल खड़ा हो रहा है तो उस सवाल को लोन एजेंट से जरूर पूछें। डॉक्यूमेंट्स पर साइन करने से पहले हर सवाल का जवाब जान लें ताकि सारी बातें क्लेयर हो जाएं।

फाइनेंस एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप एक बार डॉक्यूमेंट्स पर साइन कर देते हैं तो बाद में आप कानूनी कार्रवाई नहीं जीत सकते। कंज्यूमर होने के नाते आपको यह सोचने की जरूरत है कि आप लोन क्यों ले रहे हैं, कितना ले रहे हैं और इसे चुकाने में कहीं कोई दिक्कत तो नहीं आएगी? सिर्फ पर्सनल लोन ही नहीं किसी भी लोन को लेने से पहले यह ध्यान में रखें कि आपको इसकी किश्त चुकाने में परेशानी तो नहीं होगी?

2. लोन से जुड़ी एक्सट्रा फीस पता करें
ज्यादातर लोन स्कीम में एक्सट्रा फीस जुड़ी होती है। इसमें प्रोसेसिंग फीस, प्री-पेमेंट चार्जेस, डॉक्यूमेंट्स का खर्च और पेनल्टी जैसी कई शर्ते छुपी होती हैं। इसकी वजह से लोन का दबाव बढ़ जाता है। ज्यादातर लोन एजेंट इन एक्सट्रा फीस की जानकारी आपको नहीं देते हैं। 

पर्सनल लोन का अमाउंट आपके अकाउंट में डालने से पहले ही बैंक एक्सट्रा फीस काट लेता है। इसकी वजह से आपके अकाउंट में पूरी रकम नहीं आती। इसलिए जब भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करें तो एक्सट्रा फीस की जानकारी जरूर लें।

3. किश्त की अवधि को ज्यादा न बढ़ाएं
जब आप लोन के लिए प्रॉसेस करते हैं तो आपको कहा जाता है कि अगर आप लंबे समय के लिए किश्त बनवाएंगे तो आपको किश्त की रकम का हर महीने कम पेमेंट करना होगा। लेकिन आपके इस डिसीजन से आपको नुकसान हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि लंबी अवधि तक लोन की किश्त जमा करने पर आपको ब्याज भी ज्यादा देना होता है। अगर आप हर महीने किश्त की बड़ी रकम का भुगतान करने में सक्षम है तो यही आपके लिए बेहतर होगा।

Web Title: Know these things before taking a personal loan, You will be saved from getting into trouble
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे