अगर मोदी सरकार की इन 2 स्कीम में कराया है रजिस्ट्रेशन तो जीवनभर नहीं रहेगी टेंशन, जानिए क्या है प्लान

By स्वाति सिंह | Published: August 28, 2020 03:01 PM2020-08-28T15:01:52+5:302020-08-28T15:01:52+5:30

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं।

jeevan jyoti yojna surksha bima yojna: here all you need to know about plan | अगर मोदी सरकार की इन 2 स्कीम में कराया है रजिस्ट्रेशन तो जीवनभर नहीं रहेगी टेंशन, जानिए क्या है प्लान

मोदी सरकार (Modi government) की कुछ स्कीम में पैसा लगाने से आप अपने भविष्य को सिक्योर कर सकते हैं-

Highlightsकोरोना महामारी के चलते लगभग सभी कारोबार में मंदी हैं। अगर आप अपने भविष्य को लेकर परेशान हैं तो बिल्कुल भी टेंशन न लें।

कोरोना महामारी के चलते लगभग सभी कारोबार में मंदी हैं। ऐसे में भविष्य को लेकर चिंता होना आम बात है। लेकिन अगर आप अपने भविष्य को लेकर परेशान हैं तो बिल्कुल भी टेंशन न लें। इसके लिए आज हम आपको  योजनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं। मोदी सरकार (Modi government) की कुछ स्कीम में पैसा लगाने से आप अपने भविष्य को सिक्योर कर सकते हैं-

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) में निवेश के बाद अगर व्यक्ति की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए मिलते हैं। अगर पॉलिसीधारक जीवन ज्योति बीमा योजना का समय पूरा होने के बाद भी ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता। वहीं, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपए है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत जून, जुलाई और अगस्त के लिए सालाना प्रीमियम 330 रुपये देना होगा।

-सितंबर, अक्टूबर और नवंबर माह के लिए इसमें सालाना प्रीमियम 258 रुपये देना होगा।

-दिसंबर, जनवरी और फरवरी के लिए प्रीमियम 172 रुपये और मार्च, अप्रैल और मई के लिए इसमें 86 रुपये सालाना देना होगा।

-आप इनमें से कोई भी स्कीम का लाभ अपने नजदीकी बैंक ब्रांच जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

-प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लिए आप LIC या अन्य इंश्योरेंस कंपनी में भी आवेदन कर सकते हैं।

- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना  (PMSBY)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का लाभ 18-70 साल तक की उम्र के लोग उठा सकते हैं। इस योजना का सालाना प्रीमियम 12 रुपए मात्र है। सुरक्षा बीमा योजना पॉलिसी का प्रीमियम भी सीधे बैंक अकाउंट से काटा जाता है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ उन्‍हें ही मिलेगा जिनकी 18-70 साल के बीच में है। PMSBY पॉलिसी के अनुसार बीमा खरीदने वाले ग्राहक की एक्सीडेंट में मृत्यु होने पर या विकलांग होने पर 2 लाख रुपये की रकम उसके आश्रित को मिलती है।  

इस योजना के तहत आकस्मिक निधन और स्थायी विकलांगता होने पर 2 लाख का दुर्घटना जीवन बीमा दिया जाता है।

- अगर कोई धारक अपूर्णत: अपंग हो जाता है तो उसे 1 लाख रुपये का भुगतान दिया जाता है।

- इस योजना के तहत बीमा राशि के लिए धारक को 12 रुपये प्रति वर्ष यानी 1 रुपये प्रति माह की राशि प्रीमियम के तौर पर देनी होती है।

- इस योजना का बैंक से जुड़ी होने की वजह से धारक को प्रीमियम भरने की चिंता से मुक्ति मिलेगी क्यूंकि यह राशि सीधे खाते से काट ली जाएगी।

- इस योजना को इसलिए लांच किया गया ताकि जो लोग बेहद जोखिम उठानेवाले काम करते है उन्हें ये बीमा पॉलिसी प्राप्त करवाई जा सके। अगर भविष्य में उन लोगों के साथ ऐसी कोई दुर्घटना हो जाए तो उन्हें कोई आर्थिक तकलीफों से गुजरना ना पड़े।

- जो भी अकस्मात इस योजना के तहत बिमा पॉलिसी लेता है तो उसकी बिमा पॉलिसी रिन्यू हो जाती है।

- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) भारतीय नागरिकों को आकस्मिक बिमा कवर प्रदान करती है। दुर्घटना में मृत्यु होने पर या पूर्ण और अपूर्ण विकलांगता होने पर इस योजना के तहत बिमा कवर दिया जाता है। 

 

Web Title: jeevan jyoti yojna surksha bima yojna: here all you need to know about plan

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे