how to make 3 carore fund invest in SIP mutual funds, What is SIP in mutual fund? Or How does a SIP work? | हर महीने 5 हजार रुपये ऐसे करें इन्वेस्ट, तैयार हो जाएगा 3 करोड़ का फंड
आप 5 हजार मंथली सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में निवेश कर 3 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं।

Highlightsएसआईपी इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने का सबसे जरिया है।इसमें आप जितने पैसे लगातें हैं आपको उस म्यूच्यूअल फंड के यूनिट आवंटित कर दिए जाते हैं।

आपने सिस्मैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान (SIP) के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कि आप एसआईपी  के तहत हर माह 5,000 रुपए जमा करते हैं और आपके निवेश पर सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है तो हर 5 साल पर आपका पैसा डबल होता जाएगा। तो ऐसे में अगर आप लगातार 35 साल तक एसआईपी में निवेश जारी रखते हैं तो 35 साल पूरे होने पर आपकी एसआईपी में कुल 3 करोड़ रुपए का फंड बन जाएगा। 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है तो आपको बता दें कि ऐसा कंपाउंडिंग की पावर की वजह से होगा। कंपाउंडिंग का मतलब है कि आपके निवेश पर मिलने वाला रिटर्न आपके ओरिजनल निवेश में साल दर साल जुड़ता रहता है और आपका रिटर्न साल दर साल बढ़ता जाता है। कंपाउंडिंग की पावर की वजह से ही आप 5 हजार मंथली सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में निवेश कर 3 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं।

पैसाबाजारडॉटकॉम के हेड ऑफ म्‍युचुअल फंड्स मनीष कोठारी ने भास्कर को बताया है कि कंपाउंडिंग आपको ओरिजनल निवेश पर मिलने वाले इंटरेस्‍ट से पैसा बनाने में काफी मदद करती है। कंपाउंडिंग का फायदा अच्छे से मिले, इसके लिए आपको दो चीजें जरूरी है। एक तो आपका निवेश लंबे वक्त के लिए होना चाहिए दूसरा आपका निवेश लंबे समय के लिए हो। 

उदारहण के लिए अगर आप 25 से 30 साल के शख्स हैं और 60 की उम्र तक एक करोड़ के रिटायरमेट फंड बनाने के लिए हर महीने 1560 रुपए का निवेश करना होगा। 35 साल के आदमी को 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए हर माह 8000 रुपए निवेश करना होगा। गौरतलब है कि कंपाउंडिंग का फायदा उठाना है तो  आप निवेश की शुरूआत जल्‍द करे दें क्योंकि  उम्रं बढ़ने के साथ निवेश के लिए समय घटता जाता है। ज्यादा जानकारी के लिए आप किसी म्‍युचुअल फंड्स अधिकारी से सलाह ले सकते हैं। 


Web Title: how to make 3 carore fund invest in SIP mutual funds, What is SIP in mutual fund? Or How does a SIP work?
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे