कैसे करें बेस्ट पर्सनल लोन का चुनाव, जानें खास बातें

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 18, 2019 07:22 PM2019-06-18T19:22:36+5:302019-06-18T19:22:36+5:30

यदि आपको जल्दबाजी में लोन लेना पड़े तो आपको जल्दी से लोन की रकम हासिल करने के लिए एक हाई इंट्रेस्ट रेट पर लोन लेना पड़ सकता है। ऐसे में एक बैंकों का चुनाव आपको बहुत सोच-समझकर करना चाहिए।

How to Choose the Best Personal Loan, know important things | कैसे करें बेस्ट पर्सनल लोन का चुनाव, जानें खास बातें

कैसे करें बेस्ट पर्सनल लोन का चुनाव, जानें खास बातें

Highlightsपर्सनल लोन का चुनाव करते समय आपको सिर्फ ब्याज दर के बारे में ही नहीं बल्कि बैंक द्वारा लिए जाने वाले विभिन्न शुल्क को भी ध्यान देना चाहिए।क पर्सनल लोन सिर्फ तभी आसान है, जब आपको उसको चुकाने में ज्यादा दिक्कतों का सामना ना करना पड़े।

पर्सनल लोन लोग बहुत आसानी ले लेते हैं। पर्सनल लोन जल्द ही कम कागजी कार्रवाई और सुरक्षा या गारंटर के बिना आसानी से मिल जाता है। पर्सनल लोन हम परिवार की आपातकाल स्थिति में, मेडिकल के लिए, शादी के लिए या फिर क्रेडिट कार्ड के बिलों का भुगतान करने के लिए भी लेते हैं। लेकिन इन सबके बीच, जो सबसे जरूरी है वो ये की एक अच्छे पर्सनल लोन का चुनाव करना। तो हम आपको इस कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जिससे आपको पर्सनल लोन का चयन करने में आसानी मिलेगी। 

1. ऋण ब्याज दरों (इंट्रेस्ट रेट) की तुलना करें

यदि आपको जल्दबाजी में लोन लेना पड़े तो आपको जल्दी से लोन की रकम हासिल करने के लिए एक हाई इंट्रेस्ट रेट पर लोन लेना पड़ सकता है। ऐसे में एक बैंकों का चुनाव आपको बहुत सोच-समझकर करना चाहिए। विभिन्न बैंकों के व्यक्तिगत ऋण शर्तों पर आपको पहले रिसर्च करना चाहिए। इसके लिए आपको अलग-अलग बैंकों की वेबसाइट पर जाकर अपनी ब्याज दर का पता लगा सकते हैं। 

2. फीस और चार्ज की तुलना करें

पर्सनल लोन का चुनाव करते समय आपको सिर्फ ब्याज दर के बारे में ही नहीं बल्कि बैंक द्वारा लिए जाने वाले विभिन्न शुल्क को भी ध्यान देना चाहिए। आपको ये देखना चाहिए कि कौन सा बैंक कितना फीस और चार्ज ले रहा है। आमतौर पर व्यक्तिगत ऋण से जुड़े शुल्क इस प्रकार हैं: प्रसंस्करण शुल्क, देर से भुगतान शुल्क, चेक बाउंस शुल्क, ऋण रद्द शुल्क और बैंक द्वारा प्रदान की गई प्रत्येक सेवा के लिए सेवा कर। इसमें से, सबसे महत्वपूर्ण प्रसंस्करण शुल्क है, जो आमतौर पर 1% और 3% के बीच है। 

3. रीपेमेंट की शर्तों का भी ध्यान रखें

एक पर्सनल लोन सिर्फ तभी आसान है, जब आपको उसको चुकाने में ज्यादा दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। इसलिए लोन के रीपेमेंट पीरियड की फ्लेक्सिबिलिटी, प्रीपेमेंट और फोरक्लोजर चार्ज की जांच करना बहुत जरूरी है। 

4. एक बेहतर ईएमआई खोजें 

लोन लेने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप समय पर और बिना किसी दिक्कत के लोन के लिए नियमित भुगतान करने में सक्षम हैं या नहीं। इसके लिए, आपको समान मासिक किस्त (ईएमआई) का एक अनुमान लगाना होगा, जिससे आप लोन चुका चुके। 

5. इन सुविधाओं का भी ध्यान में रखें 

आजकल मार्केट में ऑनलाइन माध्यम से भी लोन लिया जा सकता है। ऐसे में आपको लोन के लिए आवेदन करना, स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट्स को जमा करना के बारे में अच्छे से जानकारी लें।

Web Title: How to Choose the Best Personal Loan, know important things

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे