नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर, EPFO ने बदले PF निकालने के नियम, जानें नए नियम

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 26, 2019 08:47 AM2019-06-26T08:47:43+5:302019-06-26T08:47:43+5:30

अगर सदस्य बच्चों की हाई एजुकेशन, बेटे-बेटी की शादी, बीमारी और मकान निर्माण के लिए एडवांस लेना चाहते हैं तो उनको क्लेम फार्म ऑनलाइन ही देना होगा। साथ ही पीएफ ट्रांसफर के लिए भी ऑनलाइन ही फार्म जमा करना होगा। 

epfo changed pf withdrawal rules now you can only apply online for advance and claim | नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर, EPFO ने बदले PF निकालने के नियम, जानें नए नियम

नौकरीपेशा लोगों के लिए जरूरी खबर, EPFO ने बदले PF निकालने के नियम, जानें नए नियम

Highlightsपीएफ सदस्यों के लिए ऑनलाइन क्लेम फार्म में वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य कर दिया गया है। ईपीएफओ अब ऑनलाइन ही क्लेम फार्म स्वीकार करेगा। 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कुछ नियमों में बदलाव किए है। अब जिनका पीएम खाता हैं और उन्हें पेंशन या एडवांस लेना है तो ऑफलाइन क्लेम फार्म जमा करने का सिस्टम बंद कर दिया है। ईपीएफओ अब ऑनलाइन ही क्लेम फार्म स्वीकार करेगा। 

वहीं पीएफ सदस्यों के लिए ऑनलाइन क्लेम फार्म में वन टाइम पासवर्ड (OTP) अनिवार्य कर दिया गया है। ईपीएफओ ने सभी अंशदाताओं को हिदायत दी है कि ओटीपी न आए तो दोबारा क्लेम फार्म की औपचारिकता करें। 

बता दें कि ईपीएफओ ने अपने सिस्टम को अपग्रेड किया है, जिसकी वजह से पीएफ सदस्यों के अकाउंट में संशोधन, आधार कार्ड और मोबाइल को लिंक करने के लिए ऑनलाइन ही की जा सकती है। जरूरी बात यह है कि जिन पीएफ सदस्यों के यूएएन एक्टीवेट हैं वो ही ऑनलाइन संसोधन कर सकते है। 

इसके साथ ही अगर सदस्य बच्चों की हाई एजुकेशन, बेटे-बेटी की शादी, बीमारी और मकान निर्माण के लिए एडवांस लेना चाहते हैं तो उनको क्लेम फार्म ऑनलाइन ही देना होगा। साथ ही पीएफ ट्रांसफर के लिए भी ऑनलाइन ही फार्म जमा करना होगा। 

ऐसे चेक करें अपना पीएफ बैलेंस 

कई लोगों को पता नहीं है कि अपना पीएफ (PF) बैलेंस जानने के लिए आपको सरकारी कार्यालय में जाने की जरुरत नहीं होती है। आप घर बैठें भी अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन इस राशि के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

SMS के जरिए ऐसे चेक करें PF बैलेंस
स्टेप 1- PF बैलेंस की जानकारी के लिए सबसे पहले अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UN) एक्टिवेट करें। एक्टिवेट करने के 6 घंटे बाद आप अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं।
स्टेप 2- UN में अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेजने होगा।

स्टेप 3- मैसेज भेजने के कुछ देर बाद आपको EPFO की तरफ से एक SMS मिलेगा। इसी मैसेज में आपके PF बैलेंस की जानकारी दी हुई होगी।
स्टेप 4- अगर आप चाहें तो इंग्लिश के अलावा अपनी भाषा में भी मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेज में भाषा का नाम लिखना होगा। जैसे कि अगर आपको तमिल में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN TAM लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा।

Web Title: epfo changed pf withdrawal rules now you can only apply online for advance and claim

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे