'दंगल गर्ल' बबीता अपने पिता महावीर फोगाट के साथ बीजेपी में हुईं शामिल, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दिलाई सदस्यता

By सुमित राय | Published: August 12, 2019 01:10 PM2019-08-12T13:10:38+5:302019-08-12T14:01:46+5:30

कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय रेसलर बबीता फोगाट ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ज्वाइन कर ली है।

Wrestler Babita Phogat join Bharatiya Janata Party in the presence of Union Minister Kiren Rijiju | 'दंगल गर्ल' बबीता अपने पिता महावीर फोगाट के साथ बीजेपी में हुईं शामिल, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने दिलाई सदस्यता

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने रेसलर बबीता फोगाट को बीजेपी की सदस्यता दिलाई।

Highlightsरेसलर बबीता फोगाट ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ज्वाइन कर ली है।बबीता के साथ उनके पिता महावीर फोगाट भी बीजेपी में शामिल हुए।बबीता और महावीर फोगाट को केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बीजेपी की सदस्यता दिलाई।

कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय रेसलर बबीता फोगाट ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ज्वाइन कर ली है। बबीता के साथ उनके पिता महावीर फोगाट भी बीजेपी में शामिल हुए। बबीता और महावीर फोगाट को केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने दिल्ली के हरियाणा भवन में बीजेपी की सदस्यता दिलाई।

महावीर फोगाट हरियाणा के दादरी के गांव बलाली के रहने वाले हैं। बीजेपी ज्वाइन करने से पहले महावीर फोगाट ने दुष्‍यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) ज्वाइन की थी और उन्हें जेजेपी के खेल विंग का प्रधान बनाया गया था।

बबीता और खुद के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने पर महावीर फोगाट ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के लिए जो काम किया है उससे प्रभावित होकर उन्होंने भाजपा का दामन थामा है। महावीर फोगाट ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने पुलवामा का बदला लेकर और जम्मू-कश्मीर में धारा 370 खत्म करके जो कदम उठाया है उससे वे उनसे प्रभावित हुए हैं। महावीर फोगाट ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भी प्रशंसा की। 

बबीता ने पार्टी के पदाधिकारियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि वे प्रधानमंत्री मोदी की बहुत बड़ी फैन हैं, उन्होंने कहा कि उन्हें भाजपा परिवार से जुड़ने पर खुशी हो रही है, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म करके जो कदम उठाया है उसके बाद देश में अधिकतर लोग भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ना चाहते हैं।

बता दें कि बबीता फोगाट साल 2010 के कॉमनवेल्थ गेम्स के 51 किलोग्राम महिला रेसलिंग में सिल्वर मेडल जीतकर चर्चा में आई थीं। इसके बाद उन्होंने 2012 के वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इसके बाद बबीता ने अपनी वेट कैटेगरी बदली और 55 किलोग्राम में लड़ने का फैसला किया। 

बबीता ने स्कॉटलैंड के ग्लास्गो में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2014 में 55 किलो भार वर्ग में फ्रीस्टाइल कुश्ती में कनाडा की ब्रितानी लाबेरदूरे को हराकर भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता। इसके बाद बबीता गोल्ड कोस्ट में खेले गए 2018 के कॉमनवेल्थ गेम्स में 53 किलोग्राम महिला कुश्ती स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीतने से चूक गईं। बबीता को फाइनल मुकाबले में कनाडा की डायना वेकर ने हराया था।

बबीता फोगाट और उनकी बड़ी बहन गीता फोगाट की लाइफ पर फिल्म 'दंगल' बन चुकी है, जो 23 दिसंबर 2016 को रिलीज हुई थी। फिल्म में आमिर खान लीड रोल में थे और उन्होंने महावीर फोगाट का रोल निभाया था। वहीं गीता के रोल में फातिमा सना शेख थी, जबकि बबीता के रोल में सान्या मलहोत्रा नजर आई थीं।

Web Title: Wrestler Babita Phogat join Bharatiya Janata Party in the presence of Union Minister Kiren Rijiju

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे