कौन है उज्जैन की चार्वी मेहता जो एशियन गेम्स में शतरंज में करेगी भारत का नेतृत्व? जानें यहां

By बृजेश परमार | Published: September 30, 2023 10:55 AM2023-09-30T10:55:02+5:302023-09-30T10:56:26+5:30

एशियन गेम्स में हिस्सा लेने वाली उज्जैन की पहली खिलाड़ी चार्वी मेहता शाह शतरंज में भारत का नेतृत्व करेंगी।

Who is Ujjain's Charvi Mehta who will lead India in chess in the Asian Games? Know here | कौन है उज्जैन की चार्वी मेहता जो एशियन गेम्स में शतरंज में करेगी भारत का नेतृत्व? जानें यहां

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

उज्जैन: उज्जैन की चार्वी मेहता शह - मात के खेल शतरंज में इतिहास रचते हुए एशियन गेम्स में भारत की महिला टीम का नेतृत्व करेगी। एशियन गेम्स 22 अक्टूबर से चीन के हांगझोऊ शहर में खेलें जायेंगे जिसके लिए पैरा ओलंपिक कमेटी ऑफ इंडिया ने भारतीयशतरंज टीम की घोषणा की।

जिसके अनुसार महिला एवं पुरुष टीम में 6 खिलाडियों का चयन किया गया है। महिला टीम में मध्य प्रदेश की चार्वी मेहता के अतिरिक्त  तमिलनाडु की राजू प्रेमा कनिश्री  एवं शेरोंन रचेल अभय तथा पुरुष टीम में  महाराष्ट्र के शशिकांत कुटवाल एवं आंध्रप्रदेश के अक्की सेट्टी एवं अरिगल नवीन कुमार का चयन किया गया है।

उज्जयिनी शतरंज संघ के अध्यक्ष संदीप कुलश्रेष्ठ ने बताया कि केन्द्रीय विद्यालय में कक्षा 8वी में अध्यनरत चार्वी शहर की पहली खिलाड़ी है जो एशियन गेम्स में भारत का प्रतिनिधित्व कर शहर को गौरवांवित कर रही है।

22 से 28 अक्टूबर तक आयोजित एशियन गेम्स विश्व शतरंज महासंघ के नियम अनुसार स्विस पद्धति से व्यक्तिगत व सामूहिक वर्ग में शतरंज की दोनों विधाओं क्लासिकल एवं रैपिड श्रेणी में आयोजित किये जाएंगे।

चार्वी इंटरनेशनल मल्लखंब अंपायर डॉक्टर आशीष मेहता एवं इंजीनियर तरूश्री मेहता की सुपुत्री है।इससे पूर्व भी चार्वी राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में कई पदक प्राप्त करने के साथ ही तृतीय फिजिकली चैलेंज्ड राष्ट्रीय चैस चैंपियनशिप में महिला वर्ग में राष्ट्रीय विजेता होने का गौरव प्राप्त कर शहर को गौरवान्वित कर चुकी है।

राष्ट्रीय खिलाड़ी जयेश खत्री एवं नीरज सिंह कुशवाह से प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त चार्वी वर्तमान में शतरंज के तकनीकी विशेषज्ञ अरबाज खान एवं इंटरनेशनल खिलाड़ी ओम प्रकाश कंवल से प्रशिक्षण प्राप्त कर रही है।

Web Title: Who is Ujjain's Charvi Mehta who will lead India in chess in the Asian Games? Know here

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे