भारत की गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू ने एशियन गेम्स से नाम लिया वापस, पीठ दर्द से हैं परेशान

By सुमित राय | Published: August 7, 2018 12:19 PM2018-08-07T12:19:20+5:302018-08-07T12:24:48+5:30

भारत की गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू ने 18 अगस्त से जकार्ता में शुरू हो रहे एशियन गेम्स से अपना नाम वापस ले लिया है।

Weightlifter Mirabai Chanu pulls out of Asian Games 2018 | भारत की गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू ने एशियन गेम्स से नाम लिया वापस, पीठ दर्द से हैं परेशान

मीराबाई चानू

नई दिल्ली, 7 अगस्त।एशियन गेम्स शुरू होने से पहले भारत को बड़ा झटका लगा है। भारत की गोल्डन गर्ल मीराबाई चानू ने 18 अगस्त से जकार्ता में शुरू हो रहे एशियन गेम्स से अपना नाम वापस ले लिया है। मीराबाई का एशियन गेम्स में भाग नहीं लेने की वजह उनका पीठ दर्द है।

मीराबाई चानू का एशियन गेम्स में  भाग नहीं लेना भारत के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि उन्हें इस इवेंट में गोल्ड मेडल का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था। इससे पहले उन्होंने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियन और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

बता दें कि मणिपुर की इस खिलाड़ी ने पिछले साल नवंबर में विश्व चैंपियनशिप में 48 किलो भारवर्ग में 194 (85किग्रा+109किग्रा) का भार उठाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 196 किग्रा (86किग्रा+110किग्रा) वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। इसके साथ ही उन्होंने सबसे ज्यादा वजन उठाने का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया था।

इंडियन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन के सेक्रटरी जनरल सहदेव यादव ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा, 'हां मीराबाई इस बार एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले रही हैं और मैं सरकार को इससे संबंधित एक आधिकारिक मेल भेज दूंगा।' 

मीराबई चानू ने इंडियन वेटलिफ्टिंग फेडरेशन को लेटर लिखकर अपने पीठ के दर्द के बारे में बताया था और चोट से उबरने के लिए समय मांगा था। भारत के मुख्य कोच विजय शर्मा ने चानू की फिटनेस को देखते हुए कहा था कि एशियन गेम्स से उन्हें नाम वापस लेकर इस साल नवंबर में होने वाले ओलिंपिक क्वॉलिफायर पर ध्यान देना चाहिए।

रिपोर्ट्स के अनुसार मीराबाई मई महीने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द की समस्या से जूझ रही थी और पिछले सप्ताह दर्द में आराम मिलने के बाद उन्होंने प्रैक्टिस शुरू की थी, लेकिन सोमवार को उन्हें फिर से दर्द शुरू हो गया। इसके बाद एशियन में भाग नहीं लेने का फैसला किया।

कोच विजय शर्मा ने बताया कि मीराबाई का दर्द फिर से शुरू हो गया है और हम चोट के बढ़ने का खतरा मोल नहीं लेना चाहेंगे। डॉक्टरों का कहना है कि उनके लिगामेंट में छोटी चोट है इसलिए वह एमआरआई और सिटी स्कैन में पता नहीं चल पा रही है।

खेल जगत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: Weightlifter Mirabai Chanu pulls out of Asian Games 2018

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे