Sania Mirza Retire: पूर्व युगल विश्व नंबर एक सानिया मिर्जा ने किया ऐलान, दुबई में डब्ल्यूटीए 1000 मैच आखिरी होगा

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 7, 2023 02:18 PM2023-01-07T14:18:19+5:302023-01-07T14:57:57+5:30

Sania Mirza Retire: अनुभवी भारतीय टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने अगले महीने दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप में अपने शानदार करियर को अलविदा कहने का फैसला किया है। युगल रैंकिंग में शीर्ष पर रही सानिया ने डब्ल्यूटीए (महिला टेनिस संघ) से इसकी घोषणा की।

Sania Mirza Retire confirms plan WTA 1000 in Dubai in February 36-year old won six Grand Slam doubles titles | Sania Mirza Retire: पूर्व युगल विश्व नंबर एक सानिया मिर्जा ने किया ऐलान, दुबई में डब्ल्यूटीए 1000 मैच आखिरी होगा

सानिया ने अपने करियर में दो ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियनशिप जीती हैं।

Highlightsडब्ल्यूटीए 1000 इवेंट जो 19 फरवरी से शुरू होगा।एना डेनिलिना के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला युगल में खेलेगी। सानिया ने अपने करियर में दो ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियनशिप जीती हैं।

Sania Mirza Retire: भारतीय टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्जा अगले महीने अपने लगभग दो दशक लंबे पेशेवर टेनिस करियर का अंत कर देंगी। 36 वर्षीय खिलाड़ी ने छह ग्रैंड स्लैम युगल खिताब जीते हैं।कहा कि अगले महीने दुबई में डब्ल्यूटीए 1000 इवेंट एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में उनका आखिरी होगा।

हैदराबाद की टेनिस खिलाड़ी पूर्व विश्व नंबर 1 युगल खिलाड़ी हैं। वह 13 अप्रैल 2015 को शीर्ष स्थान पर पहुंची और वर्तमान में वह दुनिया में 24वें स्थान पर हैं। 36 वर्षीय सुपरस्टार ने भारत में टेनिस को लोकप्रिय बनाने में मदद की। डब्ल्यूटीए 1000 इवेंट जो 19 फरवरी से शुरू होगा।

इस महीने कजाकिस्तान की एना डेनिलिना के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन में महिला युगल में खेलेगी, जो कोहनी की चोट के कारण पिछले साल यूएस ओपन से चूकने के बाद ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता में उनकी अंतिम उपस्थिति होगी। मिर्जा एक ऐसी पीढ़ी में भारतीय टेनिस की चमकती रोशनी में से एक थे, जिसे युगल सर्किट के बाहर ज्यादा सफलता नहीं मिली।

सानिया ने पिछले सत्र के आखिर में अपने खेल को अलविदा कहने का मन बनाया था लेकिन कोहनी की चोट के कारण वह अगस्त 2022 में अमेरिकी ओपन से बाहर हो गयी और पूरे सत्र खेल से दूर रही। पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी करने वाली 36 वर्षीय सानिया एक दशक से अधिक समय से दुबई में रह रही हैं और वह अपने ‘घरेलू मैदान’ पर खेल को अलविदा कहना चाहेंगी।

सानिया ने ‘डब्ल्यूटीएटेनिस डॉट कॉम’ से कहा, ‘‘ मैं डब्ल्यूटीए फाइनल्स (बीते सत्र में) के  बाद खेल को अलविदा कहने वाली थी, क्योंकि डब्ल्यूटीए फाइनल्स के युगल वर्ग में हमारी जगह पक्की थी। अमेरिकी ओपन से ठीक पहले मेरी कोहनी में चोट लग गई थी, इसलिए मुझे इसके बाद के हर टूर्नामेंट से हटना पड़ा।’’

 2005 यूएस ओपन के चौथे दौर में पहुंची थीं। सानिया ने शुरू में पिछले सत्र के अंत में संन्यास लेने का फैसला किया था, लेकिन कोहनी की चोट के कारण 2022 यूएस ओपन से बाहर होने के बाद उन्होंने योजना बदल दी और उन्हें अगस्त में ही सत्र समाप्त करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

उन्होंने कहा, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो मैं अपनी शर्तों पर जीना पसंद करती हूं। इसलिए मैं चोट के कारण बाहर नहीं होना चाहती थी। मैंने वापसी के लिए अभ्यास जारी रखा था।’’ सानिया ने महिला युगल और मिश्रित युगल में तीन-तीन ग्रैंड स्लैम जीता है। उन्होंने कजाकिस्तान की अन्ना डेनिलिना के साथ इस महीने के ऑस्ट्रेलियन ओपन में प्रतिस्पर्धा करने के लिए हामी भरी है।

वह पिंडली में चोट की समस्या से जूझ रही है लेकिन उन्हें उम्मीद है कि चोट उसकी विदाई की योजनाओं में बाधा नहीं बनेगा। उन्होंने कहा, ‘‘ उनकी कोशिश दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप के दौरान दुबई में खेल को अलविदा कहने की है।’’ दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैंपियनशिप, एक डब्ल्यूटीए 1000 स्तर का टूर्नामेंट है। यह 19 फरवरी से शुरू होगा।

दुबई में अपना अंतिम टूर्नामेंट खेलने से पहले सानिया 2023 ऑस्ट्रेलियन ओपन में भाग लेगीं। 2023 का ऑस्ट्रेलियन ओपन 16 जनवरी से शुरू होगा। सानिया ने अपने करियर में दो ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियनशिप जीती हैं। एक 2016 में मार्टिना हिंगिस के साथ महिला युगल में और दूसरी 2009 में महेश भूपति के साथ मिश्रित युगल में।

Web Title: Sania Mirza Retire confirms plan WTA 1000 in Dubai in February 36-year old won six Grand Slam doubles titles

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे