टोक्यो पैरालंपिक में देश का गौरव बढ़ाने वाले खिलाड़ियों से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शेयर की खास तस्वीरें

By विनीत कुमार | Published: September 9, 2021 12:32 PM2021-09-09T12:32:08+5:302021-09-09T12:58:57+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पैरालंपिक दल को अपने आवास पर गुरूवार को सुबह के नाश्ते पर बुलाकर सम्मानित किया और खिलाड़ियों ने उन्हें अपने हस्ताक्षर वाला एक स्टोल भेंट किया ।

PM Narendra Modi meets with tokyo Paralympic champions watch photos | टोक्यो पैरालंपिक में देश का गौरव बढ़ाने वाले खिलाड़ियों से मिले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शेयर की खास तस्वीरें

पैरालंपिक एथलीट से पीएम नरेंद्र मोदी ने की मुलाकात (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को टोक्यो पैरालंपिक 2020 में हिस्सा लेने वाले और देश का गौरव बढ़ाने वाले खिलाड़ियों से मुलाकात की।  भारत ने पांच स्वर्ण, आठ रजत और छह कांस्य पदक मिलाकर कुल 19 पदक जीते और पैरालंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जिससे देश पदक तालिका में 24वें स्थान पर रहा। 

ये तस्वीर सकीना खातून और उनके कोच फरमान बाशा से बातचीत के दौरान की है। भारतीय पावरलिफ्टर सकीना खातून टोक्यो पैरालम्पिक में महिलाओं के 50 किलोवर्ग में पांचवें स्थान पर रही थीं। खातून राष्ट्रमंडल खेल में पदक जीतने वाली भारत की अकेली पैरालम्पियन हैं जिन्होंने ग्लास्गो में 2014 में यह कारनामा किया था। उन्होंने 2018 पैरा एशियाई खेलों में भी रजत पदक जीता था।

पीएम मोदी ने आईएएस अधिकारी सुहास यथिराज से भी मुलाकात की जिन्होंने पैरालंपिक खेलों में रजत पदक जीता है। नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट यथिराज पैरालंपिक की पुरुष एकल एसएल4 क्लास बैडमिंटन स्पर्धा के फाइनल में शीर्ष वरीय फ्रांस के लुकास माजूर से करीबी मुकाबले में हार गये जिससे उन्होंने रजत पदक से अपना अभियान समाप्त किया था।

प्रधानमंत्री ने कृष्णा नागर से भी उनके टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन पर चर्चा की। कृष्णा नागर ने हांगकांग के चू मैन काई को पुरूषों की एकल एसएच6 क्लास के तीन गेम तक चले रोमांचक फाइनल में हराकर पैरालंपिक की बैडमिंटन स्पर्धा में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया है। जयपुर के 22 साल के नागर ने अपने प्रतिद्वंद्वी को 21-17 16-21 21-17 से शिकस्त दी। 

पीएम मोदी ने बाद में सभी पैरालंपिक एथलीट के ऑटोग्राफ वाला एक स्टोल भी ग्रहण किया और उसे लगे में लपेटे हुए खिलाड़ियों के साथ तस्वीरें खिंचाई।

पीएम ने युवा पलक कोहली से भी बात की। पैरालंपिक में पहली बार शामिल किये गए बैडमिंटन में भारतीयों ने चार पदक जीते जिनमें दो स्वर्ण भी थे। निशानेबाज अवनि लेखरा और सिंहराज अडाना भी प्रधानमंत्री से बात करते दिखे। दोनों ने दो दो पदक जीते हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने अनुभवी भालाफेंक खिलाड़ी देंवेंद्र झाझडिया और ऊंची कूद के खिलाड़ी मरियप्पन थंगावेलु से भी बात की। दोनों ने रजत पदक जीता। टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल और तीरंदाज हरविंदर सिंह भी तस्वीरों में नजर आये। पटेल ने रजत और सिंह ने कांस्य पदक जीता है।

Web Title: PM Narendra Modi meets with tokyo Paralympic champions watch photos

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे