मार्गरेट कोर्ट के सर्वकालिक रिकॉर्ड की नोवाक जोकोविच ने की बराबरी, यूएस ओपन जीतकर 24वां ग्रैंड स्लैम सिंगल खिताब जीता

By मनाली रस्तोगी | Published: September 11, 2023 07:38 AM2023-09-11T07:38:40+5:302023-09-11T07:39:56+5:30

नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन 2023 के फाइनल में डेनियल मेदवेदेव को हराकर अपना 24वां एकल ग्रैंड स्लैम जीता। उन्होंने खेल के इतिहास में सर्वाधिक प्रमुख खिताबों के मार्गरेट कोर्ट के सर्वकालिक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

Novak Djokovic equals Margaret Court's all-time record wins US Open to clinch 24th Grand Slam singles title | मार्गरेट कोर्ट के सर्वकालिक रिकॉर्ड की नोवाक जोकोविच ने की बराबरी, यूएस ओपन जीतकर 24वां ग्रैंड स्लैम सिंगल खिताब जीता

फाइल फोटो

Highlightsसर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच एक बार फिर इतिहास की किताबों में दर्ज हो गए।उन्होंने यूएस ओपन 2023 में जीत के साथ रिकॉर्ड-बराबर 24 वां मेजर ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता।4-5 से पिछड़ने के बाद जोकोविच ने एक सेट प्वाइंट बचाया और फिर टाईब्रेक में इसे 7-6 (7-5) से जीत लिया।

मेलबर्न: सर्बियाई टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच एक बार फिर इतिहास की किताबों में दर्ज हो गए। उन्होंने रविवार को यूएस ओपन 2023 में जीत के साथ रिकॉर्ड-बराबर 24 वां मेजर ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता। जोकोविच ने अपने प्रतिद्वंद्वी डेनियल मेदवेदेव को सीधे सेटों में 6-3 7-6(5) 6-3 से हराकर फ्लशिंग मीडोज में अपना चौथा खिताब जीता। 

उन्होंने खेल के इतिहास में सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की, महिला एकल वर्ग में ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मार्गरेट कोर्ट के 24 स्लैम की बराबरी की। 

जोकोविच ने कड़ी टक्कर से जीत दर्ज की क्योंकि वह 104 मिनट लंबे दूसरे सेट में थकान से परेशान थे, जो सीधे सेट तक चला गया। जोकोविच ने दूसरे सेट में एक ब्रेक प्वाइंट और एक सेट प्वाइंट बचाया क्योंकि विश्व नंबर 3 मेदवेदेव एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करना चाहते थे।

4-5 से पिछड़ने के बाद जोकोविच ने एक सेट प्वाइंट बचाया और फिर टाईब्रेक में इसे 7-6 (7-5) से जीत लिया। 36 वर्षीय खिलाड़ी तीसरे सेट में प्रभावी रहे और उन्होंने दो बार मेदवेदेव की सर्विस तोड़ी। भले ही रूसी खिलाड़ी को मैच का पहला ब्रेक तीसरे सेट में मिला, लेकिन सर्ब ने 6-3 से जीत हासिल की। जोकोविच ने दावा किया कि उन्होंने 24 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के बारे में कभी नहीं सोचा था।

नोवाक जोकोविच ने मैच के बाद कहा, "इस खेल का इतिहास बनाना वास्तव में उल्लेखनीय और विशेष है। मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं यहां 24 स्लैम के बारे में बात करूंगा। मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह वास्तविकता होगी, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में मुझे लगा कि मेरे पास एक मौका है, मेरे पास इतिहास पर एक मौका है - और अगर यह प्रस्तुत किया गया है तो इसे क्यों न लपक लिया जाए।"

Web Title: Novak Djokovic equals Margaret Court's all-time record wins US Open to clinch 24th Grand Slam singles title

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे