नोएडा के प्रवीण कुमार ने पैरालंपिक में रचा इतिहास, T64 ऊंची कूद में जीता रजत पदक; पीएम ने दी बधाई

By अनिल शर्मा | Published: September 3, 2021 09:40 AM2021-09-03T09:40:08+5:302021-09-03T09:49:52+5:30

प्रवीण ने ब्रिटेन के जोनाथन ब्रूम एडवर्ड्स के पीछे रहे जिन्होंने 2.10 मीटर की कूद से सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। कांस्य पदक रियो खेलों के चैम्पियन पोलैंड के मासिज लेपियाटो के हासिल किया जिन्होंने 2.04 मीटर की कूद लगायी।

noida boy praveen Kumar creates history in Paralympics won silver medal in T64 high jump | नोएडा के प्रवीण कुमार ने पैरालंपिक में रचा इतिहास, T64 ऊंची कूद में जीता रजत पदक; पीएम ने दी बधाई

नोएडा के प्रवीण कुमार ने पैरालंपिक में रचा इतिहास, T64 ऊंची कूद में जीता रजत पदक; पीएम ने दी बधाई

Highlightsभारत के प्रवीण कुमार ने तोक्यो पैरालंपिक में पुरूषों की ऊंची कूद टी64 स्पर्धा में रजत पदक जीता इन खेलों में देश के पदकों की संख्या 11 तक पहुंच गयी हैअठारह वर्षीय प्रवीण कुमार नोएडा के रहने वाले हैं

भारत के प्रवीण कुमार ने तोक्यो पैरालंपिक में पुरूषों की ऊंची कूद टी64 स्पर्धा में रजत पदक जीता जिससे इन खेलों में देश के पदकों की संख्या 11 तक पहुंच गयी है। अठारह वर्षीय कुमार ने पैरालंपिक में पदार्पण करते हुए 2.07 मीटर की कूद से एशियाई रिकार्ड के साथ दूसरा स्थान हासिल किया।

प्रवीण ने ब्रिटेन के जोनाथन ब्रूम एडवर्ड्स के पीछे रहे जिन्होंने 2.10 मीटर की कूद से सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया। कांस्य पदक रियो खेलों के चैम्पियन पोलैंड के मासिज लेपियाटो के हासिल किया जिन्होंने 2.04 मीटर की कूद लगायी। टी64 क्लास में वो एथलीट हिस्सा लेते हैं जिनका पैर किसी वजह से काटना पड़ा हो और ये कृत्रिम पैर के साथ खड़े होकर प्रतिस्पर्धा करते हैं।

प्रवीण कुमार टी44 क्लास के विकार में आते हैं लेकिन वह टी64 स्पर्धा में भी हिस्सा ले सकते हैं। टी44 उन खिलाड़ियों के लिये है जिन्हें पैर का विकार हो, उनके पैर की लंबाई में अंतर हो, उनकी मांसपेशियों की क्षमता प्रभावित हो जिससे उनके पैर के मूवमेंट पर असर होता है। भारत का तोक्यो पैरालंपिक में प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ होने वाला है जिसमें देश ने अभी तक दो स्वर्ण, छह रजत और तीन कांस्य पदक जीत लिये हैं।

प्रवीण की इस उपलब्धि पर पीएम मोदी ने भी उनको बधाई दी है। पीएम ने ट्वीट किया- पैरालंपिक में रजत पदक जीतने पर प्रवीण कुमार पर गर्व है। यह पदक उनकी कड़ी मेहनत और अद्वितीय समर्पण का परिणाम है। उसे बधाई। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं। 

Web Title: noida boy praveen Kumar creates history in Paralympics won silver medal in T64 high jump

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे