Lionel Messi Retirement: इंटर मियामी में संन्यास ले लेंगे लियोनेल मेसी, कहा- सब कुछ खत्म होने वाला है

By मनाली रस्तोगी | Published: June 13, 2024 07:04 AM2024-06-13T07:04:46+5:302024-06-13T10:55:56+5:30

अर्जेंटीना के विश्व कप विजेता और फुटबॉल के दिग्गज लियोनेल मेसी ने पुष्टि की है कि वह फुटबॉल के बाद जीवन पर अपने डर और विचारों के बारे में खुलकर बात करते हुए इंटर मियामी में संन्यास ले लेंगे।

Lionel Messi confirms he will retire at Inter Miami Everything is going to be over | Lionel Messi Retirement: इंटर मियामी में संन्यास ले लेंगे लियोनेल मेसी, कहा- सब कुछ खत्म होने वाला है

Photo Credit: Instagram

Highlightsलियोनेल मेसी इंटर मियामी में संन्यास ले लेंगे।इंटर मियामी के साथ मेसी का अनुबंध 2025 के अंत तक चलेगा।मेसी ने ईएसपीएन अर्जेंटीना से कहा, "मैं फुटबॉल छोड़ने के लिए तैयार नहीं हूं।"

Lionel Messi Retirement: अर्जेंटीना के विश्व कप विजेता और फुटबॉल के दिग्गज लियोनेल मेसी ने पुष्टि की है कि वह फुटबॉल के बाद जीवन पर अपने डर और विचारों के बारे में खुलकर बात करते हुए इंटर मियामी में संन्यास ले लेंगे। इंटर मियामी के साथ मेसी का अनुबंध 2025 के अंत तक चलेगा, जो एक शानदार करियर के संभावित अंत का प्रतीक है जिसने उन्हें खेल में हर बड़ी प्रशंसा हासिल करते देखा है। 

अभी भी दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों में से एक होने के बावजूद मेसी ने स्वीकार किया कि उनके करियर का अंत निकट आ रहा है। पूर्व बार्सिलोना और पेरिस सेंट-जर्मेन स्टार, जो इस महीने के अंत में 37 वर्ष के हो जाएंगे, ने ईएसपीएन अर्जेंटीना के साथ एक विशेष साक्षात्कार में अपनी भावनाओं और योजनाओं को साझा किया। मेसी ने ईएसपीएन अर्जेंटीना से कहा, "मैं फुटबॉल छोड़ने के लिए तैयार नहीं हूं।"

उन्होंने कहा, "मैंने अपने पूरे जीवन में यही किया, मैं प्रशिक्षणों, खेलों का आनंद लेता हूं। यह डर हमेशा बना रहता है कि सब कुछ खत्म हो जाएगा। मुझे लगता है कि इंटर मियामी मेरा आखिरी क्लब होने जा रहा है।" मेसी का करियर असाधारण से कम नहीं है। 

अर्जेंटीना के दिग्गज खिलाड़ी ने कई बार चैंपियंस लीग जीती है, स्पेन और फ्रांस में लीग खिताब हासिल किए हैं और सबसे खास बात यह है कि उन्होंने अर्जेंटीना को कोपा अमेरिका और विश्व कप में जीत दिलाई है। मेसी की ट्रॉफी कैबिनेट भी उतनी ही प्रभावशाली है, जो उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में मान्यता देने वाले कई बैलन डी'ओर पुरस्कारों से सुसज्जित है।

जैसे-जैसे वह रिटायरमेंट के करीब पहुंच रहे हैं, मेस्सी के विचारों से वैश्विक आइकन के मानवीय पक्ष का पता चलता है। उन्होंने स्वीकार किया, "यह डर कि सब कुछ खत्म हो जाएगा, यह हमेशा बना रहता है," उन्होंने एक भेद्यता पर प्रकाश डालते हुए स्वीकार किया, जो कई एथलीटों के करियर के अंत का सामना करने के साथ प्रतिध्वनित होती है। 

उनके शब्द उन भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक चुनौतियों पर प्रकाश डालते हैं जिनका सामना महानतम खिलाड़ियों को भी करना पड़ता है। इन अनिश्चितताओं के बावजूद फुटबॉल में मेसी की विरासत मजबूती से स्थापित है। उन्होंने अपने कौशल, समर्पण और खेल कौशल से दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया है। उनका प्रभाव पिच से परे तक फैला हुआ है, क्योंकि वह उत्कृष्टता और दृढ़ता का प्रतीक बन गए हैं। 

इंटर मियामी प्रशंसकों को मेस्सी की प्रतिभा को प्रत्यक्ष रूप से देखने का सौभाग्य मिला है, और वे उनके करियर के इन अंतिम वर्षों को संजोकर रखेंगे। जबकि मेसी के बिना फ़ुटबॉल की संभावना कई लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण है, खेल में उनके योगदान को पीढ़ियों तक याद रखा जाएगा।

Web Title: Lionel Messi confirms he will retire at Inter Miami Everything is going to be over

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे