ISSF Shooting World Cup 2023: स्वर्ण पदक पर निशाना, तोमर ने किया कमाल, अंक तालिका में शीर्ष पर भारत, चार स्वर्ण सहित छह पदक झटके

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 22, 2023 09:15 PM2023-02-22T21:15:23+5:302023-02-22T21:16:20+5:30

ISSF Shooting World Cup 2023: भारत ने इस प्रतियोगिता में अब तक चार स्वर्ण सहित छह पदक हासिल कर लिए हैं और उसने पदक तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

ISSF Shooting World Cup 2023 Olympian Aishwarya Pratap Singh Tomar won gold medal 16-6 victory India top points table won six medals including four gold | ISSF Shooting World Cup 2023: स्वर्ण पदक पर निशाना, तोमर ने किया कमाल, अंक तालिका में शीर्ष पर भारत, चार स्वर्ण सहित छह पदक झटके

भारतीय निशानेबाज ने क्वालीफाइंग दौर में 588 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया था।

Highlights22 वर्षीय तोमर ने फाइनल में ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर शमिरल पर 16-2 से आसान जीत दर्ज की। रैंकिंग राउंड में 400 6.4 अंक बनाकर दूसरा स्थान हासिल किया था। भारतीय निशानेबाज ने क्वालीफाइंग दौर में 588 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया था।

ISSF Shooting World Cup 2023: ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने बुधवार को यहां आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में पुरुषों की व्यक्तिगत 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता जिससे भारत ने इस प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाए रखा।

भारत ने इस प्रतियोगिता में अब तक चार स्वर्ण सहित छह पदक हासिल कर लिए हैं और उसने पदक तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। पिछले साल चांगवोन विश्वकप में भी स्वर्ण पदक जीतने वाले 22 वर्षीय तोमर ने फाइनल में ऑस्ट्रिया के अलेक्जेंडर शमिरल पर 16-2 से आसान जीत दर्ज की।

तोमर ने रैंकिंग राउंड में 400 6.4 अंक बनाकर दूसरा स्थान हासिल किया था जबकि शमिरल 407.9 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे थे। इससे पहले भारतीय निशानेबाज ने क्वालीफाइंग दौर में 588 अंक बनाकर पहला स्थान हासिल किया था। इस स्पर्धा में भाग ले रहे एक अन्य भारतीय अखिल शेरोन ने क्वालिफिकेशन में 587 अंक के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था।

तोमर ने अपनी स्पर्धा के बाद कहा,‘‘ मैं इस निशानेबाजी रेंज पर इससे पहले दो बार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया था इसलिए इस बार मैं पदक जीतने के लिए प्रतिबद्ध था।’’ तोमर ने क्वालीफिकेशन दौर में नीलिंग, प्रोन और स्टैंडिंग पोजीशन में प्रत्येक में 20-20 शॉट लगाकर 588 अंकों के साथ अपने साथी शेरोन के साथ रैंकिंग राउंड में जगह बनाई थी।

भारत के इन दोनों खिलाड़ियों ने रैंकिंग राउंड में धीमी शुरुआत की। एक समय तोमर छठे और शेरोन आठवें स्थान पर चल रहे थे। इसके बाद हालांकि उन्होंने अपने खेल में सुधार किया। प्रोन पोजीशन के 10 शॉट के बाद शेरोन दूसरे जबकि तोमर पांचवें स्थान पर थे। लेकिन इसके बाद बदलाव हुआ और शेरोन पहले पांचवें और फिर बाद में सातवें स्थान पर खिसक कर पदक की दौड़ से बाहर हो गए।

तोमर ने हालांकि दूसरा स्थान हासिल किया। तोमर और शमिरल के बीच स्वर्ण पदक के मुकाबले में शुरू में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। एक समय स्कोर 4-4 और फिर 6-6 से बराबरी पर था। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि इसके बाद बेहतरीन खेल दिखाया और स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत की रिदम सांगवान ने क्वालीफिकेशन दौर में 589 अंक बनाकर रैंकिंग राउंड में जगह बनाई थी। रैंकिंग राउंड में हालांकि वह चौथे स्थान पर रही। हंगरी की वेरोनिका मेजर ने इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता। इस स्पर्धा में भाग ले रही भारत के अन्य खिलाड़ियों में मनु भाकर और ईशा सिंह 571 और 570 के स्कोर के साथ क्रमश: 32वें और 34वें स्थान पर रहीं। 

 

Web Title: ISSF Shooting World Cup 2023 Olympian Aishwarya Pratap Singh Tomar won gold medal 16-6 victory India top points table won six medals including four gold

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे