Asian Games: भारत के इन युवा निशानेबाजों की होगी गोल्ड पर नजर, धमाल मचाने को हैं तैयार

By सुमित राय | Published: August 13, 2018 05:40 PM2018-08-13T17:40:00+5:302018-08-13T17:40:00+5:30

Asian Games: इंडोनेशिया के जकार्ता में 18 अगस्त से शुरू होने वाले एशियन गेम्स के लिए भारत के युवा निशानेबाज तैयार हैं।

Indian Shooters to watch out at Asian Games | Asian Games: भारत के इन युवा निशानेबाजों की होगी गोल्ड पर नजर, धमाल मचाने को हैं तैयार

Asian Games: भारत के इन युवा निशानेबाजों की होगी गोल्ड पर नजर, धमाल मचाने को हैं तैयार

नई दिल्ली, 12 अगस्त। इंडोनेशिया के जकार्ता में 18 अगस्त से शुरू होने वाले एशियन गेम्स के लिए भारत के युवा निशानेबाज तैयार हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में धूम मचाने वाले भारतीय निशानेबाज एशियन गेम्स में भी सोने पर निशाना लगाने के लिए तैयार हैं। भारत के निशानेबाजों ने अब तक एशियन गेम्स के शूटिंग में कुल 49 मेडल जीते हैं, इसमें 7 गोल्ड, 17 सिल्वर के साथ 25 ब्रॉन्ज शामिल हैं।

इन दो युवाओं पर है सबकी निगाहें

एशियन गेम्स शुरू होने से पहले निशानेबाजी में दो युवाओं पर सबकी निगाहें है। पहला 15 साल के अनीश भानवाल और दूसरी 16 साल की मनु भाकर। अनीश ने इस साल जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे दुनिया उनकी मुट्ठी में नजर आ रही है। अगर बात मनु भाकर की करें तो इस साल मैक्सिको विश्व कप में दोहरा गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

अपूर्वी चंदेला और हीना सिद्धू गोल्ड की दावेदार

भारत की ओर से अनीश और मनु भाकर के अलावा भारत की ओर से अपूर्वी चंदेला और हीना सिद्धू भी गोल्ड की प्रमुख दावेदार मानी जा रही हैं। अपूर्वी चंदेला ने साल 2014 में ग्लास्गो खेलों में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था और देश को उम्मीद है कि वह एशियाई खेलों में अपने पुराने फॉर्म को दोहराते हुए स्वर्ण पदक लाएगी। वहीं हीना सिद्धू पहली भारतीय महिला पिस्टल शूटर हैं, जिन्होंने विश्व में नंबर एक स्थान हासिल किया था। वह पहली महिला पिस्टल निशानेबाज हैं जिन्होंने विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता था।

श्रेयसी से भी मेडल की उम्मीद

पिछली बार डबल ट्रैप टीम इवेंट में बिहार की श्रेयसी ने कांस्य पदक जीता था। श्रेयसी इस बार ट्रैप और डबल ट्रैप स्पर्धा में भाग ले रहीं हैं और देश को उनसे पदक की उम्मीद है। श्रेयसी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

अंकुर मित्तल ने किया है शानदार प्रदर्शन

26 साल के अंकुर ने हाल के दिनों में इंटरनेशनल लेवल पर बेहतर प्रदर्शन किया है। 2018 कॉमनवेल्थ में ब्रॉन्ज, 2017 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और 2017 विश्व चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले अंकुर भी एशियन गेम्स में मेडल के दावेदार माने जा रहे हैं।

जीतू राय से एक बार फिर गोल्ड की उम्मीद

जीतू राय ने पिछले एशियाई गेम्स की शूटिंग स्पर्धा में पहला गोल्ड मेडल जीता था और खाता खोला था। उन्होंने 50 मीटर पिस्टल में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था और शूटिंग में गोल्ड जीतने वाले इकलौते भारतीय थे। इस बार फिर जीतू राय से अपना पुराना प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद है।

इलावेनिक में है रिकॉर्ड बनाने की क्षमता

इस सभी निशानेबाजों के बीच एक ऐसी निशानेबाज भी है जो रिकॉर्ड बनाने की क्षमता रखती है। युवा निशानेबाज इलावेनिक वालारिवन से महिलाओं की एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतने की उम्मीद की जा सकती है। उन्होंने सिडनी आइएसएसएफ विश्व कप के जूनियर वर्ग में गोल्ड मेडल जीता था।

Web Title: Indian Shooters to watch out at Asian Games

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे