स्कीट में भी फाइनल से चूके भारतीय निशानेबाज, अब नजरें मिश्रित टीम स्पर्धाओं पर

By भाषा | Published: July 26, 2021 06:20 PM2021-07-26T18:20:02+5:302021-07-26T18:20:02+5:30

Indian shooters missed the final in skeet, now eyes on mixed team events | स्कीट में भी फाइनल से चूके भारतीय निशानेबाज, अब नजरें मिश्रित टीम स्पर्धाओं पर

स्कीट में भी फाइनल से चूके भारतीय निशानेबाज, अब नजरें मिश्रित टीम स्पर्धाओं पर

तोक्यो, जुलाई ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धाओं में नाकामी के बाद भारत को निशानेबाजी में अपनी युवा ब्रिगेड से मंगलवार से शुरू हो रही 10 मीटर एयर पिस्टल और एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धाओं में पदक की उम्मीद होगी ।

 भारत के अंगद वीर सिंह बाजवा सोमवार को पुरुष स्कीट स्पर्धा में 18वें जबकि मैराज अहमद खान 25वें स्थान पर रहे जिससे निशानेबाजी में भारतीयों का निराशाजनक प्रदर्शन लगातार जारी रहा।

दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में सौरभ चौधरी और मनु भाकर उतरेंगे जिन्होंने हाल ही के कुछ वर्षों में शानदार प्रदर्शन किया है । अभिषेक वर्मा और यशस्विनी सिंह देसवाल भी इसमें भारतीय चुनौती पेश करेंगे ।

दिव्यांश सिंह पंवार और इलावेनिल वालारिवन दस मीटर मिश्रित राइफल टीम स्पर्धा में उतरेंगे । इस वर्ग  में दीपक कुमार और अंजुम मुद्गिल भी भारतीय चुनौती पेश करेंगे ।

दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन में 20 जोड़ियां हिस्सा लेंगी जिनमें रूस, ईरान, चीन, फ्रांस और सर्बिया जैसे दिग्गज शामिल हैं । दस मीटर मिश्रित टीम राइफल में 29 जोड़ियां हिस्सा लेंगी जिनमें हंगरी, रूस, अमेरिका, चीन , जर्मनी शामिल है। ।

दोनों के पहले क्वालीफिकेशन दौर में हर सदस्य को दस दस शॉट की तीन सीरिज खेलनी है जबकि दूसरी में पहले दौर के शीर्ष आठ खिलाड़ी दस दस शॉट की दो सीरिज में निशाना लगायेंगे । दोनों पिस्टल और राइफल वर्ग में सर्वोच्च संयुक्त स्कोर वाली टीम को दो अंक और टाई होने पर एक अंक मिलेगा । सबसे पहले 16 अंक बनाने वाली टीम जीतेगी ।

इससे पहले आज असाका रेंज पर 25 वर्षीय अंगद ने पांच सीरिज में संभावित 125 में से 120 अंक बनाये जबकि मैराज केवल 117 अंक ही बना पाये। स्कीट में चोटी के छह निशानेबाज फाइनल्स के लिये क्वालीफाई करते हैं।

अंगद कल पहली तीन सीरिज के बाद 11वें स्थान पर थे और फाइनल की दौड़ में बने हुए थे। दूसरे दिन हालांकि वह तीन बार सही निशाना लगाने से चूके और बिना किसी मुकाबले के फाइनल्स की दौड़ से बाहर हो गये। अंगद ने 24, 25, 24, 23 और 24 का स्कोर बनाया।

दूसरी तरफ मैराज कल की अपनी स्थिति में सुधार नहीं कर पाये। उनके आज चार निशाने सही नहीं लगे। उन्होंने पांच सीरिज में 25, 24, 22, 23 और 23 का स्कोर बनाया।

फ्रांस के एरिक डेलॉने ने क्वालीफिकेशन में 124+6 (शूट ऑफ सहित) का स्कोर बनाकर ओलंपिक रिकार्ड बनाया जबकि इटली के टैमारो कासेंद्रो (124+5) ने दूसरा स्थान हासिल किया।

क्वालीफाईंग में 30 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया जिनमें फिनलैंड के ऐतु कैलियोनेन 123 अंक साथ तीसरे स्थान पर रहे।

स्कीट क्वालीफिकेशन में प्रत्येक निशानेबाज को पांच सीरिज में 125 निशाने लगाने होते हैं। इनमें से छह फाइनल्स में पहुंचते हैं जहां उन्हें 60 निशाने लगाने पड़ते हैं।

अंगद ने स्कीट में 60 में 60 अंक बनाकर विश्व रिकार्ड हासिल कर रखा है। उन्होंने 2018 में कुवैत में एशियाई शॉटगन चैंपियनशिप में यह रिकार्ड बनाया था। इसके बाद उन्होंने अगले साल दिल्ली में भी यह करिश्मा दोहराया था।

अंगद पहले दिन दो निशाने चूक गये थे और वह पहले दिन के बाद 11वें स्थान पर थे। मैराज ने पहले दिन 71 अंक बनाये थे और वह तब भी 25वें स्थान पर थे।

निशानेबाजी में प्रतिस्पर्धा के पहले दो दिन पुरुषों और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल और राइफल स्पर्धाओं में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा। केवल सौरभ चौधरी पुरुषों ही 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में पहुंचे जहां उन्हें सातवां स्थान मिला था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Indian shooters missed the final in skeet, now eyes on mixed team events

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे