फुटबॉल: ब्राजील के सामने फिर आई वर्ल्ड कप-2014 वाली मुश्किल? स्टार खिलाड़ी नेमार का दाहिना टखना चोटिल

By भाषा | Published: November 25, 2022 01:10 PM2022-11-25T13:10:07+5:302022-11-25T13:13:14+5:30

फीफा वर्ल्ड कप-2022 में ब्राजील ने सर्बिया के खिलाफ 2-0 की जीत के साथ अपने अभियान का शानदार आगाज किया। हालांकि इस दौरान टीम के स्टार खिलाड़ी नेमार के चोटिल होने से टीम की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

Fifa World Cup 2022 Brazil star football player neymar injured right ankle | फुटबॉल: ब्राजील के सामने फिर आई वर्ल्ड कप-2014 वाली मुश्किल? स्टार खिलाड़ी नेमार का दाहिना टखना चोटिल

ब्राजील के स्टार खिलाड़ी नेमार चोटिल (फाइल फोटो)

Next

लुसैल: विश्व कप में सर्बिया पर ब्राजील की 2-0 की जीत के दौरान मैच के आखिरी क्षणों में नेमार बेंच पर नम आंखों के साथ भावुक दिखे और बाद में दाहिने टखने में सूजन के साथ लंगड़ाते हुए स्टेडियम से चले गए। ब्राजील टीम के चिकित्सक रोड्रिगो लैसमर ने कहा कि नेमार के दाहिने टखने में मोच आ गई है। उन्होंने हालांकि इस बारे में कुछ नहीं बताया कि वह सोमवार को स्विट्जरलैंड के खिलाफ टीम के अगले मैच में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं।

उन्होंने कहा, ‘‘ डगआउट में बेंच पर और फिर फिजियोथेरेपी के दौरान हमने उसके दर्द वाले हिस्से पर बर्फ का इस्तेमाल किया है। अभी चोट की गंभीरता के बारे में पता नहीं है। वह निगरानी में रहेगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ फिलहाल उनकी जांच करने की कोई योजना नहीं है लेकिन अगर जरूरत हुई तो हम ऐसा करेंगे। हमें इसके बारे में अधिक जानकारी कल मिलेगी।’’

जब 2014 में चोटिल हुए नेमार

ब्राजील के कोच टिटे ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि नेमार विश्व कप में खेलना जारी रखेंगे लेकिन लैसमर ने कहा कि चोट की गंभीरता पर अभी टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।  नेमार 2014 विश्व कप में भी चोटिल हुए थे। ब्राजील में खेले गये इस विश्व कप में कोलंबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में पीठ की चोट दर्द के कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हुए थे। इसके बाद ब्राजील को सेमीफाइनल में जर्मनी ने 7-1 से हराया था।

बहरहाल, गुरुवार को सर्बिया के खिलाफ मैच में नौ बार फाउल करने वाले नेमार दूसरे हाफ में चोटिल हो गए और 79वें मिनट में उनकी जगह दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर उतारा गया। टिटे ने कहा कि चोटिल होने के बाद भी नेमार 11 मिनट तक मैदान पर डटे रहे।

नेमार के आंखों में आंसू, लंगड़ाते हुए स्टेडियम से निकले बाहर

टिटे ने कहा, ‘‘ वह दर्द के साथ खेलता रहा क्योंकि टीम को उनकी जरूरत थी। मुझे उस समय उसके चोटिल होने का पता भी नहीं चला।’’ लुसैल स्टेडियम में खेल के अंतिम मिनटों में जब चिकित्सकों ने नेमार का इलाज शुरू किया तो उनकी आंखों में आंसू थे। जब डॉक्टरों ने उसके पैर के चारों ओर बर्फ लपेट दी तब उन्होंने अपनी कमीज सिर की ओर खींच ली। वह लंगड़ाते हुए लॉकर रूम गये। वह स्टेडियम से बाहर निकलते समय भी लंगड़ा कर चल रहे थे।

इस मैच में ब्राजील के लिए दोनों गोल करने वाले रिचर्लिसन कहा, ‘‘हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगले मैच के लिए वह शत प्रतिशत फिट हो। मैं होटल पहुंचकर देखूंगा कि वह कैसा है।’’

नेमार क्यों हैं ब्राजील के लिए अभी सबसे अहम

तीस साल के नेमार ने ब्राजील को 2013 में कन्फेडरेशन कप का खिताब और 2016 रियो डी जनेरियो खेलों में ओलंपिक स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। अपना पहला विश्व कप खिताब का इंतजार कर रहे इस दिग्गज के नाम ब्राजील के लिए 75 गोल है जो इस खेल के महानतम खिलाड़ियों में शामिल पेले के रिकॉर्ड से दो कम है।

Web Title: Fifa World Cup 2022 Brazil star football player neymar injured right ankle

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे