Davis Cup 2024 INDIA VS PAK: पाकिस्तान पर 3-0 की बढ़त, 60 साल बाद पाक दौरा, टेनिस टीम ने विश्व ग्रुप एक में जगह बनाई, युकी और साकेत ने मारी बाजी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 4, 2024 02:34 PM2024-02-04T14:34:01+5:302024-02-04T14:35:08+5:30

Davis Cup 2024 INDIA VS PAK: भारतीय खिलाड़ियों के रिटर्न भी लाजवाब रहे और युकी ने कई बार पाकिस्तान के दोनों खिलाड़ियों के बीच से विनर लगाए।

Davis Cup 2024 INDIA VS PAK 3-0 lead over Pakistan Pakistan tour after 60 years Indian tennis team made it to World Group 1 Yuki Bhambri and Saketh Myneni won | Davis Cup 2024 INDIA VS PAK: पाकिस्तान पर 3-0 की बढ़त, 60 साल बाद पाक दौरा, टेनिस टीम ने विश्व ग्रुप एक में जगह बनाई, युकी और साकेत ने मारी बाजी

file photo

Highlightsमुकाबले में हार भारत की जीत तय करती।कम अंक गंवाए और नेट पर भी शानदार प्रदर्शन किया।पाकिस्तान का दौरा करते हुए विश्व ग्रुप एक में जगह सुनिश्चित की।

Davis Cup 2024 INDIA VS PAK: युकी भांबरी और साकेत माइनेनी ने रविवार को यहां युगल मुकाबले में जीत के साथ भारत को प्ले ऑफ में 3-0 की विजयी बढ़त दिलाई जिससे भारतीय डेविस कप टेनिस टीम ने 60 साल बाद पाकिस्तान का दौरा करते हुए विश्व ग्रुप एक में जगह सुनिश्चित की। शनिवार को 2-0 की बढ़त हासिल करने के बाद रविवार को युकी और साकेत ने मुजम्मिल मुर्तजा और अकील खान की मेजबान टीम की जोड़ी को 6-2 7-6(5) से हराकर मुकाबले में पाकिस्तान पर भारत के दबदबे को बरकरार रखा। पाकिस्तान ने युगल मुकाबले के लिए अकील को बरकत उल्लाह की जगह उतारा क्योंकि वह करो या मरो के इस मैच में अनुभवी खिलाड़ी चाहते थे। इस मुकाबले में हार भारत की जीत तय करती।

युकी और साकेत ने हालांकि मेजबान जोड़ी को कोई मौका नहीं दिया और इस मुकाबले में दोनों टीम के बीच का अंतर साफ दिखा। पाकिस्तान की जोड़ी को साकेत की सर्विस का सामना करने में काफी परेशानी हुई। उन्होंने अपनी सर्विस पर बेहद कम अंक गंवाए और नेट पर भी शानदार प्रदर्शन किया।

भारतीय खिलाड़ियों के रिटर्न भी लाजवाब रहे और युकी ने कई बार पाकिस्तान के दोनों खिलाड़ियों के बीच से विनर लगाए। टेनिस के विश्व कप के रूप में पहचानी जाने वाली इस प्रतियोगिता में भारत की आठ मुकाबलों में पाकिस्तान के खिलाफ यह आठवीं जीत है। भारतीय टीम अब सितंबर में विश्व ग्रुप एक में हिस्सा लेगी जबकि पाकिस्तान ग्रुप दो में रहेगा।

भारतीय टीम ने कड़ी परिस्थितियों और अपने आस-पास भारी सुरक्षा से अच्छी तरह सामंजस्य बैठाया और माहौल का अपने प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ने दिया। पाकिस्तान टेनिस महासंघ (पीटीएफ) ने खिलाड़ियों के चारों ओर एक सुरक्षा जाल बनाने में अच्छा काम किया। कई एजेंसियों ने मिलकर यह सुनिश्चित किया कि यह ऐतिहासिक मुकाबला बिना किसी अप्रिय घटना के संपन्न हो।

युकी और साकेत ने शुरू से ही मुकाबले पर मजबूत पकड़ बनाए रखी। उन्होंने पहले और पांचवें गेम में अकील की सर्विस तोड़कर 4-1 की मजबूत बढ़त बना ली। पहले गेम में अकील ने बैकहैंड बाहर मारकर भारतीय जोड़ी को दो ब्रेकप्वाइंट दिए। साकेत ने पहले अंक पर शॉट बाहर मारा लेकिन इसके बाद अकील के कमजोर रिटर्न पर आसानी से वॉली विनर लगाकर सर्विस तोड़ दी।

पांचवें गेम में पाकिस्तानी दिग्गज ने फिर से सर्विस गंवाई। उनका स्मैश 30-30 के स्कोर पर बेसलाइन के ऊपर से बाहर चला गया और युकी ने दोनों विरोधी खिलाड़ियों के बीच एक जबरदस्त फोरहैंड विनर मारकर गेम अपने नाम किया। सातवें गेम में मुर्तजा ने भारतीय जोड़ी को तीन सेट प्वाइंट दिए लेकिन मेजबान टीम के खिलाड़ियों ने तीनों अंक बचा लिए।

युकी ने इसके बाद अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए पहला सेट भारत के नाम किया। दूसरे सेट में अकील ने अपनी सर्विस बचानी शुरू की और मुकाबला टाईब्रेकर में पहुंचाया। पाकिस्तान की जोड़ी ने अच्छी शुरुआत करते हुए 4-2 की बढ़त बनाई लेकिन युकी और साकेत ने स्कोर 5-5 कर दिया। मैच प्वाइंट पर अकील के डबल फॉल्ट के साथ भारत ने मैच और मुकाबला जीत लिया।

Web Title: Davis Cup 2024 INDIA VS PAK 3-0 lead over Pakistan Pakistan tour after 60 years Indian tennis team made it to World Group 1 Yuki Bhambri and Saketh Myneni won

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे