Chess World Cup 2023 Final: दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी करुआना को 3.5-2.5 से हराकर फाइनल में प्रज्ञानानंदा, मुकाबला पांच बार के चैंपियन कार्लसन से होगा

By सतीश कुमार सिंह | Published: August 22, 2023 12:41 PM2023-08-22T12:41:20+5:302023-08-22T12:42:29+5:30

Chess World Cup 2023 Final: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने फिडे विश्व कप शतरंज टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में टाईब्रेक में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फाबियानो करुआना को 3.5-2.5 से हरा दिया।

Chess World Cup 2023 Semi-Final As It Happened R Praggnanandhaa defeats Fabiano Caruana 3-5-2-5 seal final against Magnus Carlsen five-time champion | Chess World Cup 2023 Final: दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी करुआना को 3.5-2.5 से हराकर फाइनल में प्रज्ञानानंदा, मुकाबला पांच बार के चैंपियन कार्लसन से होगा

file photo

Highlightsअमेरिकी जीएम को हराकर FIDE विश्व कप के फाइनल में प्रवेश पक्का कर लिया।अर्जुन एरीगैसी को सडन-डेथ ब्लिट्ज शोडाउन में हराया था।सेमीफाइनल में अजरबेजान के निजात अबासोव को 1.5-0.5 से शिकस्त दी।

Chess World Cup 2023 Final: भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने कमाल कर दिया। दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी फाबियानो करुआना को हराकर फाइनल में प्रवेश किया। टाईब्रेकर के माध्यम से अमेरिकी जीएम को हराकर FIDE विश्व कप के फाइनल में प्रवेश पक्का कर लिया।

3.5-2.5 से हराया। विश्वनाथन आनंद के बाद प्रज्ञानानंदा FIDE विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय हैं। भारत के 18 वर्षीय खिलाड़ी ने हाल ही में हमवतन अर्जुन एरीगैसी को सडन-डेथ ब्लिट्ज शोडाउन में हराया था।

दो मैचों की क्लासिकल सीरीज 1-1 से बराबरी पर समाप्त होने के बाद 18 वर्षीय भारतीय प्रज्ञानानंदा ने बेहद रोमांचक टाईब्रेकर में अमेरिका के दिग्गज ग्रैंडमास्टर को पछाड़ दिया। मंगलवार से होने वाले फाइनल में अब प्रज्ञानानंदा का मुकाबला पांच बार के चैंपियन नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन से होगा जिन्होंने सेमीफाइनल में अजरबेजान के निजात अबासोव को 1.5-0.5 से शिकस्त दी।

प्रज्ञानानंदा दिग्गज बॉकी फिशर और कार्लसन के बाद कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं। प्रज्ञानानंदा ने फाइनल में जगह बनाने के बाद कहा, ‘‘मुझे इस टूर्नामेंट में मैग्नस से खेलने की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी क्योंकि मैं उससे केवल फाइनल में ही खेल सकता था और मुझे फाइनल में पहुंचने की उम्मीद नहीं थी।

मैं बस अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा और देखूंगा कि क्या होता है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कैंडीडेट्स टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करके काफी अच्छा लग रहा है।’’ भारत के महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, ‘‘प्रैग (प्रज्ञानानंदा) फाइनल में पहुंच गया! उसने टाईब्रेक में फाबियानो करूआना को हराया और अब उसका सामना मैग्नस कार्लसन से होगा।

क्या शानदार प्रदर्शन है!’’ प्रज्ञानानंदा मौजूदा विश्व कप में काफी अच्छी फॉर्म में रहे हैं और करूआना से पहले अमेरिका के दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी हिकारू नाकामूरा को भी बाहर का रास्ता दिखा चुके हैं। जाने माने शतरंज कोच आरबी रमेश ने एक्स पर लिखा, ‘‘फाबियानो के खिलाफ जीत और 2023 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने के लिए प्रज्ञानानंदा को बधाई। गौरवांवित और खुश।’’

दुनिया की पूर्व नंबर एक महिला खिलाड़ी सुसान पोल्गर ने भी भारतीय ग्रैंडमास्टर की सराहना की। उन्होंने लिखा, ‘‘ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानानंदा को 2023 विश्व कप फाइनल में जगह बनाने के लिए बधाई जहां उनका सामना मैग्नस से होगा। उन्होंने प्ले ऑफ में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फाबियानो को हराया।

उन्होंने दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी हिकारू नाकामूरा को भी हराया था।’’ अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष संजय कपूर ने भी प्रज्ञानानंदा को बधाई दी। प्रज्ञानानंदा विश्व कप सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले आनंद के बाद सिर्फ दूसरे भारतीय हैं। उन्होंने 2024 में होने वाले कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में भी जगह बना ली है जिससे डिंग लिरेन के चैलेंजर का फैसला होगा।

Web Title: Chess World Cup 2023 Semi-Final As It Happened R Praggnanandhaa defeats Fabiano Caruana 3-5-2-5 seal final against Magnus Carlsen five-time champion

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे