BALLON D’OR 2023: मेस्सी और हालैंड में टक्कर, 30 पुरुष खिलाड़ी एक-दूसरे से करेंगे मुकाबला, लिस्ट से रोनाल्डो का नाम गायब, देखें पूरी सूची

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 7, 2023 01:33 PM2023-09-07T13:33:27+5:302023-09-07T13:36:49+5:30

BALLON D’OR 2023: सात बार के बैलन डी'ओर विजेता लियोनेल मेस्सी को एक साल बाद फिर से फुटबॉल के इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामांकित खिलाड़ियों में जगह मिली है।

Ballon d'Or 2023 Lionel Messi Erling Haaland final battle Cristiano Ronaldo out full list of nominees announced WHEN ARE THE NOMINEES ANNOUNCED, WHEN IS THE CEREMONY AND WHO ARE THE FAVOURITES TO WIN THE AWARD? | BALLON D’OR 2023: मेस्सी और हालैंड में टक्कर, 30 पुरुष खिलाड़ी एक-दूसरे से करेंगे मुकाबला, लिस्ट से रोनाल्डो का नाम गायब, देखें पूरी सूची

file photo

Highlightsविश्व के सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाड़ी का पुरस्कार 30 अक्टूबर को प्रदान किया जाएगा।प्रतिद्वंदी रहे क्रिस्टियानो रोनाल्डो इस सूची में शामिल नहीं हैं।बुधवार को 30 पुरुष खिलाड़ियों की जो सूची जारी की गई।

BALLON D’OR 2023:  2022 में अर्जेंटीना को विश्व कप जीत दिलाई। लियोनेल मेस्सी और एर्लिंग हालैंड को नामांकित किया गया है। सूची से क्रिस्टियानो रोनाल्डो बाहर हो गए हैं। हालैंड ने पिछले सीज़न में मैनचेस्टर सिटी के साथ तिहरा खिताब जीता था। बुधवार को 30 पुरुष खिलाड़ियों की जो सूची जारी की गई।

पांच बार यह पुरस्कार जीत चुके पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 20 साल में पहली बार नामांकित नहीं किया गया। सात बार के चैंपियन मेसी, जो इंटर मियामी के लिए खेलते हैं, ने दिसंबर में कतर में 1986 के बाद अर्जेंटीना को पहली विश्व कप जीत दिलाई थी।

पिछले दो वर्षों से महिला पुरस्कार जीतने वाली बार्सिलोना की एलेक्सिया पुटेलस को नामांकित नहीं किया गया। चेल्सी के सैम केर और मिल्ली ब्राइट के साथ-साथ बार्सिलोना की एताना बोनमती ने पिछले महीने स्पेन को विश्व कप जीतने में मदद की थी, 30 महिला नामांकितों में हैं। स्पेन की एताना बोनमती, गोल्डन बूट विजेता जापान की हिनाता मियाज़ावा और कोलंबियाई सनसनी लिंडा कैसेडो भी हैं।

विश्व कप चैंपियन अर्जेंटीना के एमिलियानो मार्टिनेज को यशिन पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर) के लिए नामांकित किया गया है, साथ ही मैनचेस्टर सिटी ट्रेबल विजेता एडरसन और ला लीगा गोल्डन ग्लव मार्क आंद्रे टेर स्टेगन सहित अन्य को नामांकित किया गया है। बार्सिलोना के गेवी (2022 विजेता) और पेड्रि (2021 विजेता) को कोपा पुरस्कार (सर्वश्रेष्ठ अंडर-21 खिलाड़ी) के लिए नामांकित किया गया है।

बैलन डी'ओर नामांकित की सूचीः (मेल)

काइलिन एमबापे (पीएसजी)

किम मिन-जे (नेपोली और बायर्न म्यूनिख)

विक्टर ओसिम्हेन (नेपोली)

लुका मोड्रिक (रियल मैड्रिड)

हैरी केन (टोटेनहम हॉटस्पर और बायर्न म्यूनिख)

लियोनेल मेसी (पीएसजी और इंटर मियामी)

रोड्री (मैन सिटी)

लुटारो मार्टिनेज (इंटर मिलान)

एंटोनी ग्रीज़मैन (एटलेटिको मैड्रिड)

रॉबर्ट लेवांडोव्स्की (बार्सिलोना)

जूलियन अल्वारेज़ (मैन सिटी)

यासीन बौनौ (सेविला और अल हिलाल)

विनीसियस जूनियर (रियल मैड्रिड)

इल्के गुंडोगन (मैन सिटी और बार्सिलोना)

मार्टिन ओडेगार्ड (शस्त्रागार)

एर्लिंग हालैंड (मैन सिटी)

निकोलो बरेला (इंटर मिलान)

रूबेन डायस (मैन सिटी)

एमिलियानो मार्टिनेज (एस्टन विला)

ख्विचा क्वारत्सखेलिया (नेपोली)

बर्नार्डो सिल्वा (मैनचेस्टर सिटी)

रैंडल कोलो मुआनी (आंट्रैक्ट फ्रैंकफर्ट और पीएसजी)

जूड बेलिंगहैम (बोरुसिया डॉर्टमुंड और रियल मैड्रिड)

केविन डी ब्रुइन (मैनचेस्टर सिटी)

बुकायो साका (शस्त्रागार)

मोहम्मद सलाह (लिवरपूल)

जमाल मुसियाला (बायर्न म्यूनिख)

करीम बेंजेमा (रियल मैड्रिड और अल-इत्तिहाद)

आंद्रे ओनाना (इंटर मिलान और मैन यूनाइटेड)

जोस्को ग्वार्डिओल (आरबी लीपज़िग और मैन सिटी)।

दिसंबर में अर्जेंटीना को विश्वकप का खिताब दिलाने वाले और वर्तमान समय में इंटर मियामी की तरफ से खेल रहे मेस्सी को पिछले साल इस सूची में जगह नहीं मिली थी। इस बार बुधवार को 30 पुरुष खिलाड़ियों की जो सूची जारी की गई उसमें मेस्सी का नाम शामिल है। उन्हें इस पुरस्कार के लिए एर्लिंग हालैंड और काइलिन एमबापे से कड़ी चुनौती मिलने की संभावना है।

पिछले साल के विजेता करीम बेनजेमा भी इस सूची में शामिल हैं। सऊदी अरब के क्लब अल नासेर की तरफ से खेल रहे रोनाल्डो 2003 के बाद पहली बार इस सूची में जगह नहीं बना पाए। रोनाल्डो ने पांच बार यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता है।

विजेता की घोषणा 30 अक्टूबर को की जाएगी। महिलाओं की सूची में विश्वकप विजेता स्पेन की छह खिलाड़ियों को जगह मिली है। इनमें ऐताना बोनमती भी शामिल हैं, जिन्हें पिछले सप्ताह यूईएफए वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी चुना गया था। 

Web Title: Ballon d'Or 2023 Lionel Messi Erling Haaland final battle Cristiano Ronaldo out full list of nominees announced WHEN ARE THE NOMINEES ANNOUNCED, WHEN IS THE CEREMONY AND WHO ARE THE FAVOURITES TO WIN THE AWARD?

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे