Asian Olympic Qualification: 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में भारत को स्वर्ण और रजत पदक, अखिल और ऐश्वर्या ने किया कारनामा

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 12, 2024 11:12 AM2024-01-12T11:12:27+5:302024-01-12T12:19:42+5:30

Asian Olympic Qualification: जकार्ता में एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में भारत ने स्वर्ण और रजत पदक पर कब्जा कर लिया।

Asian Olympic Qualification Akhil Sheoran won Gold Aishwary won Silver India in 50m Rifle 3P event at Asian Olympic Qualification tournament in Jakarta | Asian Olympic Qualification: 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में भारत को स्वर्ण और रजत पदक, अखिल और ऐश्वर्या ने किया कारनामा

photo-ani

Highlightsअखिल श्योराण ने स्वर्ण, जबकि ऐश्वर्या ने रजत पदक जीता।रिदम सांगवान पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल करने वाली भारत की 16वीं निशानेबाज बन गई।पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी के लिये सबसे ज्यादा कोटा हासिल कर लिये हैं।

Asian Olympic Qualification: एशियाई क्वालीफायर में में पदक लगातार बरस रहे हैं। जकार्ता में एशियाई ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में भारत ने स्वर्ण और रजत पदक पर कब्जा कर लिया। अखिल श्योराण ने स्वर्ण, जबकि ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने रजत पदक जीता।

भारतीय निशानेबाजों अखिल श्योराण और ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में शुक्रवार को क्रमश: स्वर्ण और रजत पदक जीते। श्योराण ने 460 . 2 स्कोर करके आठ निशानेबाजों का फाइनल जीता। वहीं टोक्यो ओलंपिक खेल चुके तोमर 459 . 0 अंक के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

थाईलैंड के टी वोंगसुकदी ने कांस्य पदक मिला। श्योराण, तोमर और स्वप्निल कुसाले ने मिलकर टीम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता। चीन दूसरे ओर दक्षिण कोरिया तीसरे स्थान पर रहा। व्यक्तिगत क्वालीफिकेशन में तोमर तीसरे और श्योराण छठे स्थान पर रहे। भारत के नीरज कुमार चैन सिंह ने भी क्वालीफिकेशन में भाग लिया लेकिन सिर्फ रैंकिंग अंक हासिल करने के लिये। वह फाइनल में प्रवेश की पात्रता नहीं रखते थे।

रिदम सांगवान ने पेरिस ओलंपिक में भारत के लिये निशानेबाजी में 16वां कोटा हासिल किया

रिदम सांगवान पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल करने वाली भारत की 16वीं निशानेबाज बन गई, जिन्होंने यहां एशियाई क्वालीफायर में 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में कांस्य पदक जीता। इसके साथ ही भारत अब ओलंपिक खेलों में निशानेबाजी में अपना सबसे बड़ा दल भेजेगा। भारत ने जुलाई अगस्त में होने वाले पेरिस ओलंपिक में निशानेबाजी के लिये सबसे ज्यादा कोटा हासिल कर लिये हैं।

इससे पहले तोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के 15 निशानेबाजों ने भाग लिया था । एशियाई क्वालीफायर में भारत का यह तीसरा ओलंपिक कोटा है । इससे पहले ईशा सिंह और वरूण तोमर 10 मीटर एयर पिस्टल महिला और पुरूष वर्ग में कोटा हासिल कर चुके हैं । हरियाणा की 20 वर्ष की रिदम पिछले साल हांगझोउ एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की 25 मीटर स्पोटर्स पिस्टल टीम का हिस्सा थीं जिसमें ईशा और मनु भाकर भी शामिल थी । रिदम फाइनल में 28 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रही लेकिन यह उन्हें पेरिस ओलंपिक का कोटा दिलाने के लिये काफी था ।

चीन की यांग जिन को 41 अंक के साथ स्वर्ण और कोरिया की किम येजी को 32 अंक के साथ रजत पदक मिला । एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर में यह रिदम का दूसरा कांस्य पदक है । उन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल में भी तीसरा स्थान हासिल किया था । इस वर्ग में वह ओलंपिक कोटा हासिल नहीं कर सकी थी ।

रिदम ने अपनी सफलता का श्रेय निजी कोच विनीत कुमार को देते हुए कहा ,‘मुझे खुशी है कि कांस्य पदक जीतकर देश के लिये कोटा हासिल कर सकी।’ उन्होंने कहा ,‘मैं अपने निजी कोच विनीत कुमार को धन्यवाद देना चाहूंगी। उनकी वजह से ही मैं यहां तक पहुंची हूं। मैं अपने सभी समर्थकों को भी धन्यवाद दूंगी ।’’ यह पूछने पर कि तीनों पदकों में से उन्हें सबसे ज्यादा गर्व किस पर है, रिदम ने कहा कि सभी पदक उनके दिल के करीब है लेकिन वह देश के लिये कोटा जीत सकी, इसलिये यह खास है।’ 

English summary :
Asian Olympic Qualification Akhil Sheoran won Gold Aishwary won Silver India in 50m Rifle 3P event at Asian Olympic Qualification tournament in Jakarta


Web Title: Asian Olympic Qualification Akhil Sheoran won Gold Aishwary won Silver India in 50m Rifle 3P event at Asian Olympic Qualification tournament in Jakarta

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे