विश्वनाथन आनंद और कार्लसन टाटा स्टील ग्रैंड शतरंज टूर में शीर्ष दावेदार

By भाषा | Published: November 7, 2019 05:56 PM2019-11-07T17:56:17+5:302019-11-07T17:56:17+5:30

चेन्नई में 2013 में आनंद को विश्व चैंपियनशिप में हराने के बाद कार्लसन पहली बार प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट के लिए भारत आ रहे हैं।

Anand, Carlsen top draw in Tata Steel Grand Chess Tour penultimate leg | विश्वनाथन आनंद और कार्लसन टाटा स्टील ग्रैंड शतरंज टूर में शीर्ष दावेदार

विश्वनाथन आनंद और कार्लसन टाटा स्टील ग्रैंड शतरंज टूर में शीर्ष दावेदार

Highlightsआनंद के लिए कोलकाता भाग्यशाली रहा है और पिछले साल उन्होंने पहला टाटा स्टील ब्लिट्ज टूर्नामेंट जीता था। इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता का आयोजन प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुस्तकालय के भाषा भवन सभागार में होगा।

कोलकाता, सात नवंबर। पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद 22 से 26 नवंबर तक होने वाले टाटा स्टील शतरंज भारत रेपिड एवं ब्लिट्ज 2019 टूर्नामेंट के जरिए विश्व फाइनल्स में जगह पक्की करने के इरादे से उतरेंगे। इस टूर्नामेंट का दूसरा सत्र अब ग्रैंड शतरंज टूर का हिस्सा बन चुका है और इस प्रतिष्ठित सर्किट का वार्षिक टूर्नामेंट पहली बार एशिया में हो रहा है।

इस टूर्नामेंट के बाद ग्रैंड शतरंज टूर में सिर्फ एक टूर्नामेंट बचेगा। इस पांच दिवसीय प्रतियोगिता का आयोजन प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुस्तकालय के भाषा भवन सभागार में होगा। ओलंपिया लंदन में दो से आठ दिसंबर तक होने वाले जीसीटी फाइनल्स के शीर्ष चार खिलाड़ियों के फैसले में इस टूर्नामेंट की अहम भूमिका हो सकती है।

आनंद फिलहाल बुकारेस्ट में सुपरबेट रेपिड एवं ब्लिट्ज जीसीटी सर्किट में हिस्सा ले रहे हैं जहां उन्होंने शानदार शुरुआत करते हुए काले मोहरों से रूस के व्लादिस्लाव आर्तेमिएव को हराया। आनंद अभी 24 अंक के साथ ग्रैंड शतरंज टूर में आठवें स्थान पर हैं। उन्हें बुकारेस्ट सहित दो टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है। चौथे स्थान पर चल रहे लेवोन आरोनियन के हालांकि आनंद से सिर्फ 1.5 अंक अधिक हैं जबकि नौवें स्थान पर मौजूद वेस्ले सो के 23.5 अंक हैं और ऐसे में दो टूर्नामेंट बचे होने के कारण इनके बीच रोमांचक मुकाबला हो सकता है।

आनंद के लिए कोलकाता भाग्यशाली रहा है और पिछले साल उन्होंने पहला टाटा स्टील ब्लिट्ज टूर्नामेंट जीता था। कोलकाता में होने वाले टूर्नामेंट में गत विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन शीर्ष रैंकिंग वाले खिलाड़ी होंगे। इस टूर्नामेंट में शीर्ष 15 खिलाड़ियों में से आठ हिस्सा ले रहे हैं। कार्लसन और आनंद के अलावा डिंग लिरेन, इयान नेपोमनियाची, लेवोन आरोनियन, अनीष गिरी, वेस्ले सो और पिछले साल रेपिड खिताब जीतने वाले हिकारू नाकामूरा भी हिस्सा ले रहे हैं।

चेन्नई में 2013 में आनंद को विश्व चैंपियनशिप में हराने के बाद कार्लसन पहली बार प्रतिस्पर्धी टूर्नामेंट के लिए भारत आ रहे हैं। आनंद के अलावा इस टूर्नामेंट में भारत का प्रतिनिधित्व वाइल्ड कार्ड धारक पी हरिकृष्णा और विदित गुजराती करेंगे। आनंद ने पिछले साल यहां ब्लिट्ज वर्ग का खिताब जीता था।

उन्होंने जापान में जन्में अमेरिका के नाकामूरा को हराया था जो ओवरआल चैंपियन बने थे। कोलकाता के ईडन गार्डन्स में हालांकि इस टूर्नामेंट के दौरान भारत के एतिहासिक पहले दिन-रात्रि टेस्ट का आयोजन भी होगा जिससे इस प्रतियोगिता की चमक कुछ फीकी हो सकती है।

Web Title: Anand, Carlsen top draw in Tata Steel Grand Chess Tour penultimate leg

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे