आतंकियों से भिड़ने वाली प्रिया और सौम्यदीप को इस बार भारत अवॉर्ड

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: January 20, 2019 05:25 AM2019-01-20T05:25:08+5:302019-01-20T05:25:08+5:30

आतंकियों ने घर का मुख्य दरवाजा तोड़ने की कोशिश की लेकिन सौम्यदीप ने स्टील के बक्से से बैरिकेडिंग कर दी. आतंकियों ने एक ग्रेनेड फेंककर एके 56 राइफल से फायरिंग कर दी. इस वजह से सौम्यदीप घायल हो गया और तीन महीने तक कोमा में रहा. उनका बायां हिस्सा पैरालाइज्ड है.

Priya and Soumyadeep, who fight terrorists this time, India Award | आतंकियों से भिड़ने वाली प्रिया और सौम्यदीप को इस बार भारत अवॉर्ड

सांकेतिक तस्वीर

आठ साल की गुरुगा हिमा प्रिया और तेरह साल के सौम्यदीप जाना को इस बार वीरता के लिए भारत अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है. 10 फरवरी 2018 को जम्मू के सुंजवन सैन्य कैंप में हथियारबंद आतंकियों के हमले में घायल हुए दोनों बच्चों ने अदम्य साहस का परिचय देकर अपने परिजनों को बचाया था.

आतंकियों के फैंके ग्रेनेड से प्रिया घायल हो गई लेकिन उसने आतंकियों को लंबे समय तक बातचीत में मशगूल रखा और आतंकियों से खुद को अपनी मां और दो छोटी बहनों को बचाने में सफल रही. वहीं आतंकी हमले के दौरान सौम्यदीप ने अपनी मां और बहन को एक कमरे में बंद कर दिया और बाहर से ताला लगा दिया.

आतंकियों ने घर का मुख्य दरवाजा तोड़ने की कोशिश की लेकिन सौम्यदीप ने स्टील के बक्से से बैरिकेडिंग कर दी. आतंकियों ने एक ग्रेनेड फेंककर एके 56 राइफल से फायरिंग कर दी. इस वजह से सौम्यदीप घायल हो गया और तीन महीने तक कोमा में रहा. उनका बायां हिस्सा पैरालाइज्ड है.

घटना के चलते उनके देखने और सुनने की शिक्त भी क्षीण हो गई. प्रिया और सौम्यदीप की तरह ही इस बार भी गणतंत्र दिवस पर 26 बच्चों को वीरता पुरस्कार दिया जाएगा. अन्य विजेताओं में नितिषा नेगी को गीता चोपड़ा अवॉर्ड (मरणोपरांत), गोहिल जयराज सिंह को संजय चोपड़ा अवॉर्ड मुस्कान और सीमा को बाबू गैधानी अवॉर्ड, कैमिलिया कैथी को बापू गैधानी अवॉर्ड और अनिका जैमिनी को बापू गैधानी अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. बॉक्स विजेताओं की कहानी नितिषा नेगी 15 साल की नितिषा अंडर 17 फुटबॉल टीम की सदस्य के रूप में स्कूल गेम्स के लिए ऑस्ट्रेलिया गई थीं.

जहां 10 दिसंबर 2017 को एक बीच में प्रतियोगिता के बाद समुद्र की बड़ी लहर कुछ लोगों को बहा ले गई. नितिषा ने अपनी दोस्त को बचाने के लिए पानी में कूद गई. वह अपनी दोस्त को बचाने में सफल रही लेकिन उसने अपनी जान खो दी. गोहिल जयराज सिंह 6 साल के गोहिल गुजरात के रहने वाले हैं. गोहिल ने अपने दोस्त को तेंदुए का शिकार होने से बचाया था. जब गोहिल अपने दोस्त के साथ खेल रहा था तब एक तेंदुए ने उसके दोस्त पर हमला कर दिया.

दोस्त को खतरे में देख गोहिल ने पत्थर उठाकर तेंदुए पर फेंका, लेकिन तेंदुए ने पकड़ नहीं छोड़ी. इसके बाद गोहिल ने अपनी खिलौना कार तेदुंए की तरफ फेंकी जिसकी आवाज सुनकर तेंदुआ भाग गया. मुस्कान और सीमा 17 और 14 साल की मुस्कान व सीमा हिमाचल प्रदेश की हैं और दोनों दोस्त हैं. स्कूल जाने के रास्ते पर कुछ युवक रोज उनसे छेड़खानी करते थे. इन मनचलों को सबक सिखाने के लिए दोनों ने कराटे क्लास जॉइन की. इसके बाद दोनों ने उसी जगह जाकर उन युवकों की जमकर पिटाई की.

कैमिलिया कैथी मेघालय की 12 साल की कैमिलिया कैथी ने बहादुरी दिखाते हुए मानिसक रूप से अस्वस्थ बड़े भाई की जान बचाई थी. 6 जुलाई 2017 को उसके घर आग लग गई थी. इसमें उसका भाई फंस गया था. कैमिलिया ने बहादुरी का परिचय देकर अपने भाई को सुरिक्षत बाहर निकाला. आग से कैमिलिया का पूरा घर ध्वस्त हो गया. अनिका जैमिनी आठ साल की अनिका ने जान की बाजी लगाकर खुद को किडनैपर्स से बचाया. राजस्थान की अनिका पर कुछ किडनैपर्स ने चाकू से हमला कर दिया लेकिन वो खुद को बचाने में कामयाब रही.

Web Title: Priya and Soumyadeep, who fight terrorists this time, India Award

फील गुड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे