अक्षरा सेंटर ने एमएसआरटीसी के सहयोग से सार्वजनिक परिवहन पर यौन उत्पीड़न के खिलाफ एक अभियान 'जगाह दीखाओ' शुरू किया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 25, 2023 12:17 PM2023-11-25T12:17:06+5:302023-12-04T12:07:48+5:30

'जगाह दीखाओ' नामक इस पहल का उद्देश्य महिला यात्रियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाना और सार्वजनिक परिवहन पर यौन उत्पीड़न से निपटने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

​​​​​​​Akshara Center in collaboration with MSRTC launches 'Jagaah Diksho', a campaign against sexual harassment on public transport | अक्षरा सेंटर ने एमएसआरटीसी के सहयोग से सार्वजनिक परिवहन पर यौन उत्पीड़न के खिलाफ एक अभियान 'जगाह दीखाओ' शुरू किया

बाएं से दाएं- डॉ. नंदिता शाह, सह निदेशक अक्षरा सेंटर। गिरीश देशमुख, वित्तीय सलाहकार एमएसआरटीसी, स्नेहल वेलकर - लीड सेफ, अक्षरा सेंटर

Highlightsअक्षरा केंद्र और एमएसआरटीसी ने सहयोग किया है।कुछ बस कंडक्टरों के साथ बातचीत करने का अवसर मिला है। उचित कार्रवाई के बारे में शिक्षित करने का प्रयास करता है।

मुंबई: लैंगिक न्याय को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक प्रमुख गैर- सरकारी संगठन अक्षरा सेंटर ने महाराष्ट्र में राज्य परिवहन बसों में यौन उत्पीड़न के खिलाफ एक अग्रणी अभियान शुरू करने के लिए महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) के साथ हाथ मिलाया है।

उपयुक्त रूप से 'जगाह दीखाओ' नामक इस पहल का उद्देश्य महिला यात्रियों के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाना और सार्वजनिक परिवहन पर यौन उत्पीड़न से निपटने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस अभूतपूर्व अभियान के हिस्से के रूप में, अक्षरा केंद्र और एमएसआरटीसी ने सहयोग किया है।

अक्षरा केंद्र को उत्पीड़न के मामलों को तेजी से और प्रभावी ढंग से संबोधित करने के लिए अपने कुछ बस कंडक्टरों के साथ बातचीत करने का अवसर मिला है। संयुक्त प्रयास महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें राज्य परिवहन बसों में यात्रा करते समय उत्पीड़न का सामना करने के लिए उचित कार्रवाई के बारे में शिक्षित करने का प्रयास करता है।

अभियान की आधारशिला में महिलाओं को सशक्त बनाने, अनुचित व्यवहार के बारे में जागरूकता पैदा करने और उन्हें अपनी यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार के उत्पीड़न के खिलाफ खड़े होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किए गए तीन शक्तिशाली वीडियो शामिल हैं।

आवश्यक जानकारी और व्यावहारिक सलाह से भरे ये वीडियो सार्वजनिक परिवहन पर यौन उत्पीड़न के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण को बदलने में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए तैयार हैं।कुछ संख्याएँ जो इस अभियान की समय की सख्त आवश्यकता को बहाल करेंगी:

  1.  78.4 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर हिंसा का अनुभव किया है, जबकि 10 में से लगभग 7 ने सार्वजनिक परिवहन में हिंसा का अनुभव किया है।  (स्रोत PTI, New Delhi March 2021)
  2. बेस्ट बसों में 46% महिला यात्रियों को यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा।
  3.  (स्रोत 2011 में किया गया एचटी-अक्षरा सर्वेक्षण।

 

सहयोग के बारे में बोलते हुए, नंदिता शाह, सह-निदेशक, अक्षरा सेंटर ने कहा, "हम एसटी के सहयोग से इस अभियान को शुरू करने के लिए रोमांचित हैं। किराय में कमी के बाद महिला यात्रियों में 50% से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि को देखते हुए, महिलाओं की सुरक्षा को संबोधित करना महत्वपूर्ण हो गया है।

हमारा उद्देश्य बसों में यौन उत्पीड़न का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए महिलाओं, दर्शकों और कंडक्टरों की सक्रिय भागीदारी है। 2014-2015 में बेस्ट बस अंडरटेकिंग-त्वारिता मोहिम के साथ हमारे पिछले अभियान के अनुभव से आकर्षित करते हुए, जहां हमने सभी 26 डिपो में 13,500 ड्राइवरों और कंडक्टरों को लैंगिक संवेदनशीलता प्रशिक्षण प्रदान किया।

हमने मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त की है। हमारा मानना है कि इस अभियान के माध्यम से हम महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और अधिक समावेशी सार्वजनिक परिवहन वातावरण बनाने में सार्थक योगदान दे सकते हैं।एमएसआरटीसी के वित्तीय सलाहकार गिरीश देशमुख ने कहा, "हमारे यात्रियों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि है।

'जगाह दीखाओ' अभियान पर अक्षरा केंद्र के साथ सहयोग करना एक सुरक्षित आवागमन अनुभव प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। हम अपनी बसों में यौन उत्पीड़न को समाप्त करने और यह सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं कि प्रत्येक महिला एमएसआरटीसी के साथ यात्रा करते समय सशक्त और सुरक्षित महसूस करे।

'जगाह दीखाओ' लिंग आधारित हिंसा से मुक्त समाज बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है, जहां प्रत्येक व्यक्ति, लिंग की परवाह किए बिना, बिना किसी डर या धमकी के यात्रा कर सकता है। अभियान के प्रभावशाली वीडियो और शैक्षिक पहल महाराष्ट्र में सार्वजनिक परिवहन परिदृश्य को बदलने के लिए तैयार हैं, जिससे यह सभी के लिए सुरक्षित और अधिक समावेशी बन जाएगा।

Web Title: ​​​​​​​Akshara Center in collaboration with MSRTC launches 'Jagaah Diksho', a campaign against sexual harassment on public transport

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे