झारखंड: कौन हैं हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना? जो बन सकती हैं झारखंड की अगली सीएम; 10 पॉइंट में समझे पूरा गणित

By अंजली चौहान | Published: January 31, 2024 10:57 AM2024-01-31T10:57:48+5:302024-01-31T10:59:33+5:30

मंगलवार को जेएमएम विधायकों ने बिना किसी नाम के समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए, जबकि अटकलें लगाई जा रही हैं कि कल्पना सोरेन को सीएम पद पर बिठाया जाएगा।

Who is Hemant Soren's wife Kalpana? Who can become the next CM of Jharkhand Understand complete mathematics in 10 points | झारखंड: कौन हैं हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना? जो बन सकती हैं झारखंड की अगली सीएम; 10 पॉइंट में समझे पूरा गणित

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

रांची:झारखंड की राजनीति में इन दिनों हलचल तेज हो गई है क्योंकि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास पर ईडी की छापेमारी के बाद सियासत गर्मा गई है। अटकलें लगाई जा रही है कि हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना अगली मुख्यमंत्री बनने वाली हैं। गौरतलब है कि ईडी ने सोमवार को उनके दिल्ली स्थित घर की तलाशी ली, तो लगभग 40 घंटे तक हेमंत सोरेन के स्पष्ट 'गायब रहने' पर भारी नाटक के बीच अटकलें लगाई गईं।

भाजपा के निशिकांत दुबे ने कहा कि अगर गिरफ्तारी होती है तो हेमंत सोरेन अपनी पत्नी को सीएम पद पर बैठाने की योजना बना रहे हैं। हेमंत सोरेन आज अपना बयान दर्ज कराने के लिए ईडी के सामने पेश होंगे। 

पहले, हेमंत सोरेन ने कल्पना को मुख्यमंत्री बनाने की अफवाहों को खारिज कर दिया था, लेकिन अब कल्पना की तुलना राबड़ी देवी से करने की अटकलें फिर से शुरू हो गई हैं, जो 1996 में लालू प्रसाद की गिरफ्तारी के बाद बिहार की मुख्यमंत्री बनी थीं। हालांकि, अब सवाल यह उठता है कि हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना कौन हैं और राजनीति में उनके उतरने का विचार क्यों बन रहा।

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन कौन हैं?

1- कल्पना सोरेन किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि से नहीं हैं और मूल रूप से ओडिशा के मयूरभंज जिले की रहने वाली हैं।

2- कल्पना के पिता एक बिजनेसमैन हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं। कल्पना बिजनेस और चैरिटी के काम से जुड़ी हैं।

3- कल्पना की शादी 7 फरवरी 2006 को हेमंत सोरेन से हुई। कल्पना और हेंमत सोरेंट के दो बच्चे हैं - निखिल और अंश।

4- कल्पना और हेंमत सोरेंट के दो बच्चे हैं - निखिल और अंश।

5- कल्पना सोरेन कथित तौर पर एक स्कूल चलाती हैं और जैविक खेती से जुड़ी हैं।

6- 1946 में रांची में जन्मी कल्पना ने इंजीनियरिंग और एमबीए की पढ़ाई की।

7- चूंकि कल्पना सोरेन विधायक नहीं हैं इसलिए उनके सीएम बनने के लिए अपनी सीट खाली करने के लिए एक वर्तमान विधायक की आवश्यकता होगी। बीजेपी के निशिकांत दुबे के मुताबिक, कल्पना के सीएम बनने के प्रस्ताव पर हेमंत के भाई बसंत सोरेन और भाभी सीता सोरेन सहमत नहीं थे। 

8- हालांकि, हेमंत के भाई ने किसी भी पारिवारिक कलह से इनकार किया और कहा कि झारखंड मुक्ति मोर्चा परिवार एकजुट है और निशिकांत दुबे के परिवार में ही कलह होती रहती है।

9- निशिकांत दुबे ने कहा कि मंगलवार को झामुमो की बैठक में कम से कम 35 विधायक मौजूद थे, जहां कल्पना सोरेन को अगला मुख्यमंत्री बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। विधायकों ने कथित तौर पर बिना किसी नाम के समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर किए क्योंकि ऐसी अटकलें हैं कि मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी की स्थिति में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन को बागडोर सौंपी जाएगी।

10- कल्पना सोरेन मंगलवार को रांची में राज्य के मंत्रियों और पार्टी विधायकों की बैठक में मौजूद थीं। ये बैठकें भाजपा के इस दावे के बीच हुईं कि ईडी द्वारा उनके दिल्ली आवास पर नहीं मिलने के बाद हेमंत सोरेन फरार हो गए। हेमंत सोरेन सड़क मार्ग से दिल्ली से रांची पहुंचे और दो बैठकें कीं। हेमंत आज ईडी के सामने अपना बयान दर्ज कराएंगे।

Web Title: Who is Hemant Soren's wife Kalpana? Who can become the next CM of Jharkhand Understand complete mathematics in 10 points

झारखंड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे