Patwari Bharti: विवादों में घिरी पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर सड़कों पर उतरें युवा,भोपाल में आंदोलन

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: February 28, 2024 03:14 PM2024-02-28T15:14:15+5:302024-02-28T15:15:52+5:30

मध्य प्रदेश में पटवारी भर्ती विभाग थमने का नाम नहीं ले रहा है। भोपाल में पटवारी भर्ती विवाद को लेकर सैकड़ो युवाओं ने सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। अभ्यर्थी परीक्षा को निरस्त करने, गड़बड़ी की जांच के लिए गठित आयोग की रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग कर रहे है। पटवारी भर्ती को लेकर शुरू हुए आंदोलन पर अभ्यर्थियों से लोकमत ने बात की।

Youth take to the streets regarding Patwari recruitment exam surrounded by controversies, agitation in Bhopal | Patwari Bharti: विवादों में घिरी पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर सड़कों पर उतरें युवा,भोपाल में आंदोलन

Patwari Bharti: विवादों में घिरी पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर सड़कों पर उतरें युवा,भोपाल में आंदोलन

HighlightsMP पटवारी भर्ती विवाद,युवाओं ने भोपाल में दिया धरनाविवादों के कारण लंबे समय से अटकी है पटवारी भर्ती

मध्यप्रदेश में पटवारी भर्ती विवाद,सड़क पर उतरें युवा  

मध्य प्रदेश में आयोजित हुई पटवारी भर्ती परीक्षा को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है । आज सैकड़ो छात्र भोपाल में जुटे और कर्मचारी चयन मंडल से कुछ दूरी पर धरना देकर अपनी नाराजगी को जाहिर किया। युवाओं ने पटवारी भर्ती परीक्षा विवाद और गड़बड़ी को लेकर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। युवाओं का कहना है कि 12 लाख से ज्यादा परीक्षार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार को पटवारी भर्ती परीक्षा के संबंध में जल्द फैसला लेना चाहिए।

 आंदोलन पर उतरें युवाओं की मांग

युवाओं का कहना है कि पटवारी भर्ती परीक्षा रद्द हो। और 6 महीने के अंदर सरकार दोबारा परीक्षा आयोजित करें। पटवारी भर्ती परीक्षा में हुई गड़बड़ियों को लेकर सरकार ने जो जांच कमेटी बनाई थी उसकी रिपोर्ट सार्वजनिक की जाना चाहिए और नई कमेटी गठित कर उच्च स्तरीय जांच नए सिरे से होना चाहिए।
 युवाओं की मांग है कि एमपी एसआई के 2000 पद पर भर्ती जल्दी होना चाहिए। एमपीएसईबी की परीक्षाओं के रुके हुए नतीजे को भी जल्द घोषित करने की मांग की है। राज्य सरकार द्वारा पटवारी भर्ती परीक्षा में ओबीसी आरक्षण के तहत प्रत्याशी 87-13 का जो फार्मूला निकाला है इसको भी निरस्त करने की मांग युवा कर रहे हैं।

क्या है विवाद
 दरअसल पटवारी भर्ती परीक्षा तत्कालीन शिवराज सरकार के कार्यकाल में हुई थी परीक्षाओं में गड़बड़ी को लेकर तत्कालीन सरकार ने एक जांच कमेटी गठित की थी बताया जा रहा है की जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को दी है। लेकिन रिपोर्ट का खुलासा अभी तक नहीं हुआ है। राज्य सरकार पटवारी भर्ती परीक्षा के बाद अब भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की बात कर रही है लेकिन विवादों में घिरी इस परीक्षा को लेकर अब युवा सड़कों पर हैं। युवाओं का कहना है कि जब तक उनकी मांगों को माना नहीं जाता उनका आंदोलन चरणबद्ध तरीके से जारी रहेगा।

 

कमलनाथ ने सरकार को घेरा

पटवारी भर्ती को लेकर आंदोलन पर उतरे युवाओं के समर्थन में कांग्रेस गई है. कमलनाथ ने एक्स पर लिखा है कि सरकारी पदों पर भर्ती ना होने से छात्र परेशान है. नौकरियों में होने वाले भ्रष्टाचार और सरकार के रवैये के कारण युवाओं को जूझना पड़ रहा है।

ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि भाजपा सरकार ने युवाओं को नौकरी न देने का मन बनाया है और प्रदेश को भ्रष्टाचार के रास्ते पर धकेल दिया है.
 

 

<

Web Title: Youth take to the streets regarding Patwari recruitment exam surrounded by controversies, agitation in Bhopal

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे