योगी सरकार ने 'द केरल स्टोरी' को टैक्स फ्री करके बना दिया चुनावी मुद्दा, मचा है घमासान

By राजेंद्र कुमार | Published: May 9, 2023 07:09 PM2023-05-09T19:09:37+5:302023-05-09T19:11:53+5:30

योगी सरकार द्वारा यूपी में 'द केरल स्टोरी' फिल्म को टैक्स फ्री किये जाने संबंधी ऐलान से सूबे में सियासी बवाल शुरू हो गया है। सपा नेता शिवपाल सिंह यादव ने मुख्यमंत्री का नाम न लेते हुए सरकार के इस फैसले की आलोचना की है।

Yogi government made 'The Kerala Story' tax free and made it an election issue, created a ruckus | योगी सरकार ने 'द केरल स्टोरी' को टैक्स फ्री करके बना दिया चुनावी मुद्दा, मचा है घमासान

योगी सरकार ने 'द केरल स्टोरी' को टैक्स फ्री करके बना दिया चुनावी मुद्दा, मचा है घमासान

Highlightsयोगी सरकार ने यूपी में 'द केरल स्टोरी' फिल्म को किया टैक्स फ्री करने का ऐलान फिल्म को टैक्स फ्री किये जाने संबंधी ऐलान से सूबे में मचा सियासी बवाल, सपा उतरी विरोध में यूपी अब मध्य प्रदेश के बाद दूसरा राज्य है जहां इस फिल्म को टैक्‍स फ्री किया जा रहा है

लखनऊ: विवादों में घिरी 'द केरल स्टोरी' फिल्म उत्‍तर प्रदेश में टैक्स फ्री की जाएगी। आगामी 12 मई को मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ कैबिनेट सदस्यों के साथ फिल्‍म की स्‍पेशल स्‍क्रीनिंग में शामिल होंगे। इस फिल्‍म को टैक्स फ्री किए जाने के संबंध में मंगलवार को अफसरों को निर्देश दे दिया गया है। यूपी अब मध्य प्रदेश के बाद दूसरा राज्य है जहां इस फिल्म को टैक्‍स फ्री किया जा रहा है।

खुद सीएम योगी ने ट्वीट कर इस फिल्म को टैक्स फ्री करने की जानकारी दी है। जबकि पश्चिम बंगाल में इस विवादित फिल्म को दिखाने पर रोक लगा दी गई है। फिल्म की कहानी तो केरल की है, लेकिन अब इसे लेकर पूरे देश में विवाद हो रहा है। इस फिल्म के ट्रेलर में यह दावा किया गया है कि केरल की 32,000 लड़कियां लापता होकर आतंकवादी समूह आईएसआईएस में शामिल हो गई थीं।

इस दावे के चलते ही इस फिल्म को लेकर विवाद हो रहा है। जिसकी परवाह किए बिना सीएम योगी ने इस फिल्म को प्रदेश में टैक्स फ्री करने का फैसला किया है।

योगी सरकार के इस फैसले को विपक्षी नेताओं ने राजनीति से प्रेरित बताया है। कहा जा रहा है की सीएम योगी ने फिल्म द केरल स्टोरी के बहाने राजनीतिक संदेश देने की कोशिश की है। इस फिल्म के बहाने भाजपा और योगी सरकार हिंदुत्व और राष्ट्रवाद के मुद्दे को धार देने में जुटी है। वही दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और असदुद्दीन ओवैसी जैसे नेता इस फिल्म को मुसलमानों के खिलाफ बता रहे हैं। इस फिल्म को झूठ का पुलिंदा और मुस्लिम समाज के खिलाफ प्रोपेगंडा बता रहे हैं।

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने भी योगी सरकार के फैसले की आलोचना की है। उन्होने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम लिए बिना यह कहा है कि मनोरंजन को मनोरंजन के लिए छोड़ दें और सिनेमा तथा साहित्य का प्रयोग अपने जहरीले एजेंडे को देश पर थोपने के लिए ना करें। नफरत की कोख से उपजी कोई भी कला राष्ट्र और समाज के लिए विध्वंसकारी होगी। फिलहाल इस तरह की आलोचना के बीच मोदी सरकार में मंत्री गिरिराज सिंह ने 'द केरल स्टोरी' को बिहार में टैक्स फ्री करने की मांग की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तो पहले ही कर्नाटक के चुनावों में लोगों से इस फिल्म को देखने की अपील कर चुके हैं।

यूपी में फिल्म को टैक्स फ्री किये जाने के संबंध में योगी सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को सुबह चुनाव प्रचार के लिए जाने के पहले अपने ऑफिस के अफसरों की बैठक बुलाई। इस मीटिंग में 'द केरल स्टोरी' को टैक्स फ्री करने के नफा -नुकसान पर विचार-विमर्श कर इसे टैक्स फ्री करने का फैसला लिया गया।

बताया जा रहा है, इस विचार विमर्श के दौरान एक अधिकारी ने फिल्म को टैक्स फ्री करने के पहले किसी सिनेमा घर में जाकर इससे देखने के बाद टैक्स फ्री करने का सुझाव दिया लेकिन लेकिन सुरक्षा कारणों से तय हुआ कि फिल्म के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग करा ली जाए और सभी मंत्रियों के साथ फिल्म देख कर इसे टैक्स फ्री करने का एलान किया जाए। यह निर्णय करते हुए ही यह फैसला किया गया कि 11 मई को निकाय चुनाव के लिए दूसरे फेज की वोटिंग खत्म होने के बाद 12 मई को सभी मंत्रियों के संग सीएम योगी ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म देखेंगे। 

Web Title: Yogi government made 'The Kerala Story' tax free and made it an election issue, created a ruckus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे