योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 2, 2023 09:35 PM2023-06-02T21:35:47+5:302023-06-02T21:37:08+5:30

सीएम ने निर्देश देते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से इस वर्ष 15 जून से 21 जून 2023 तक ‘योग सप्ताह’ के रूप में मनाया जाना चाहिए। योग सप्ताह की अवधि में जिला मुख्यालयों पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए जाएं।

Yogi Adityanath holds a review meeting regarding the organization of International Yoga Day | योगी आदित्यनाथ ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

Highlights 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन हेतु सीएम योगी ने समीक्षा बैठक कीआगामी 21 जून को 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगाअधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए

International Yoga Day 2023: आगामी 21 जून को 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन हेतु उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार, 2 जून को समीक्षा बैठक की। सीएम योगी ने बैठक मे शामिल  अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए।

सीएम योगी ने कहा,  "योग, भारतीय मनीषा द्वारा विश्व मानवता को प्रदान किया गया वह अमूल्य उपहार है जो शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। हमारे ऋषि मुनियों के इस प्रसाद से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूरी दुनिया को परिचित कराया है। इस वर्ष 9 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम “हर घर-आंगन योग” रखी गई है, जिससे योग के माध्यम से प्रत्येक परिवार को कल्याण एवं स्वास्थ्य प्राप्त हो सके।" 

सीएम ने निर्देश देते हुए कहा, " अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक लोगों को योग का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से इस वर्ष 15 जून से 21 जून 2023 तक ‘योग सप्ताह’ के रूप में मनाया जाना चाहिए। योग सप्ताह की अवधि में जिला मुख्यालयों पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। सार्वजनिक पार्कों में प्रतिदिन प्रातःकाल 06 बजे से 08 बजे तक सामूहिक योगाभ्यास हो।" 

सीएम योगी ने विश्ववविद्यालय/महाविद्यालय/स्कूल/कॉलेज में योग से संबंधित सेमिनार/कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों, धार्मिक, सामाजिक संस्थाओं, योग संस्थानों, एनसीसी कैडेट, स्काउड एंड गाइड और एनएसएस स्वयंसेवकों को योग दिवस से जोड़ा जाना चाहिए।

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में एक प्रस्ताव रखा था। जिसमें वर्ष में किसी एक दिन को योग के नाम करने की बात कही गयी थी। प्रधानमंत्री के प्रस्ताव को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वीकार कर लिया था। प्रस्ताव पारित होने के साथ ही हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा कर दी गयी थी। जिसके बाद 21 जून 2015 को दुनिया भर में पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था।

Web Title: Yogi Adityanath holds a review meeting regarding the organization of International Yoga Day

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे